लाइव टीवी

खुशखबरी! चीन ने कोरोना से जंग लड़ने के लिए भारत को दिए 1 लाख 70 हजार PPE किट्स
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 9:22 PM IST
खुशखबरी! चीन ने कोरोना से जंग लड़ने के लिए भारत को दिए 1 लाख 70 हजार PPE किट्स
चीन ने भारत को मेडिकल सप्लाई के लिए ग्रीन चैनल खोल दिया है

चीन (china) ने सोमवार को भारत सरकार को 1 लाख 70 हजार पीपीई (Personal protective equipment) किट डोनेट किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग लड़ने के लिए आज बड़ा ऐलान किया है. चीन ने सोमवार को भारत सरकार को 1 लाख 70 हजार पीपीई (Personal protective equipment) किट डोनेट किया है. अब अगर भारत में बनाए गए 20 हजार coverall (PPE) किट की संख्या जोड़ दें तो यह आंकड़ा बढ़कर 1 लाख 90 हजार हो जाता है. भारत सरकार इन किट्स को अब अस्पतालों में देना शुरू करेगी. भारत में पहले से ही 3 लाख 87 हजार 473 पीपीई किट उपलब्ध हैं.

इसके साथ ही भारत में घरेलू तौर पर बने 2 लाख N-95 मास्क अस्पतालों को मुहैया कराया जा रहा है. इससे पहले सरकार 20 लाख से ज़्यादा N-95 मास्क अस्पतालों को दे चुकी है. फिलहाल 16 लाख N-95 मास्क सरकार के पास है. इसके साथ ही 80 लाख पीपीई किट का आर्डर सिंगापुर की कंपनी को दिया जा चुका है, जो 11 अप्रैल से आने शुरू हो जाएंगे.

चीन ने दिए 1 लाख 70 हजार पीपीई किट्स
बता दें कि भारत के अस्पतालों में पीपीई किट्स की कमी को लेकर राज्य सरकारें परेशान हैं. केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों ने भी पीपीई किट्स की किल्लत को दूर करने के लिए कई स्तरों पर कदम उठाए हैं. देश में कई अस्तपतालों में पीपीई किट्स की कमी को लेकर डॉक्टर्स और स्टॉफ में अंसतोष था. इसी कमी को दूर करने के लिए सरकार ने कई स्तरों पर प्रयास शुरू किए हैं. चीन द्वारा मदद भेजा जाना भी इसी कड़ी से जोड़ कर देखा जा रहा है. सरकार की कोशिश है कि पीपीई किट को जल्दी से जल्दी इन अस्पतालों तक पहुंचाया जाए.



चीन पर इटली से डोनेशन में मिले PPE को इटली को बेचने के लगे आरोप (File Photo)
चीन पर इटली से डोनेशन में मिले PPE को इटली को बेचने के लगे आरोप
(File Photo)




रविवार को ही इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने भी बड़ी पहल करते हुए Covid- 19 से लड़ने वालों के लिए पीपीई किट तैयार कर लिया है. उत्तर रेलवे के जगद्धात्री वर्कशॉप में यह पीपीई किट बन कर तैयार हो गया है. जगद्धात्री वर्कशॉप रेलवे का पहला वर्कशॉप बन गया है, जहां पर दो पीपीई कवरॉल नमूने वाली पीपीई किट बन कर तैयार हुआ है. रेलवे द्वारा इस निर्मित पीपीई किट को डीआरडीओ (DRDO) ने भी परीक्षण में पारित कर दिया है. रेलवे के जगद्धात्री वर्कशॉप में बना यह पीपीई किट को देश की और एजेंसियों से भी अप्रुवल मिल गया है. अब साफ हो गया है कि यह किट बाजार में आ जाएगा.

(इनपुट- रवि सिंह)

ये भी पढ़ें: 

खुशखबरी: इंडियन रेलवे ने तैयार किया पीपीई किट, अब कोरोना से जंग होगी आसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 8:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading