लाइव टीवी

CAB मसले पर जामिया में छात्रों का प्रदर्शन जारी, आज होने वाली सेमेस्टर परीक्षा टली

News18Hindi
Updated: December 14, 2019, 3:29 PM IST
CAB मसले पर जामिया में छात्रों का प्रदर्शन जारी, आज होने वाली सेमेस्टर परीक्षा टली
जामिया में विरोध करते छात्र

यूनिवर्सिटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘आज होने वाली सेमेस्टर की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है.’ सूत्रों के मुताबिक, इस विरोध-प्रदर्शन में बड़ी संख्या में छात्राओं ने भी हिस्सा लिया. वो लोग विश्वविद्यालय में बिल के खिलाफ लगातार विरोध कर रहे हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2019, 3:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) की जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (Jamia Milia Islamia University) में छात्र नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) को लेकर लगातार विरोध कर रहे हैं. छात्रों ने इस बिल के खिलाफ शनिवार को भी जमकर प्रदर्शन किया. इसके चलते यहां होने वाली सेमेस्टर की परीक्षा (Semester Exam) स्थगित करनी पड़ी. विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘आज होने वाली सेमेस्टर की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है.’ सूत्रों के मुताबिक, इस विरोध-प्रदर्शन में बड़ी संख्या में छात्राओं ने भी हिस्सा लिया. वो लोग विश्वविद्यालय में बिल के खिलाफ लगातार विरोध कर रहे हैं.

इससे पहले शुक्रवार को भी छात्रों ने नागरिकता संशोधन कानून का भारी विरोध किया था. इस दौरान मार्च रोकने के कारण प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गयी थी. प्रदर्शनकारी छात्र विश्वविद्यालय से निकलकर संसद भवन की ओर जाना चाह रहे थे. लेकिन उन्हें विश्वविद्यालय के गेट पर रोक दिया गया. इसे लेकर छात्रों और पुलिस के बीच बहस और झड़प हो गई जिसमें पुलिसवालों ने 42 छात्रों को हिरासत में ले लिया.

झड़प में 12 जवान घायल हुए
पुलिस के मुताबिक, इस झड़प में 12 जवान घायल हुए थे, जिनमें से दो गंभीर रूप से घायल हैं. उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया था. वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा था कि झड़प में 100 के करीब छात्र घायल हुए हैं और करीब एक दर्जन छात्र गंभीर रूप से घायल हैं. वहीं, टकराव बढ़ने के साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्लाह खान मौके पर पहुंचे और हालात को संभालने की कोशिश की.

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्विद्यालय परिसर में प्रदर्शन करते छात्र


पुलिस ने लाठीचार्ज किया था
हंगामा बढ़ने पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज कर दिया था. वहीं, छात्रों ने आरोप लगाया कि पुलिस द्वारा आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए. प्रदर्शनकारी करीब 1000 थे और उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर के गेट नंबर सात से जुलूस निकाला और सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन की ओर बढ़ने लगे थे. इस दौरान छात्र केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का काला पुतला भी लिए हुए थे. वो 'एनआरसी हाय हाय', 'सीएबी वापस लो', 'बीजेपी हाय-हाय' और 'इंकलाब जिंदाबाद' के नारे लगा रहे थे.
परीक्षा स्थगित होने के चलते क्लास रूम में लटके ताले


वीडियो साझा किया था
सोशल मीडिया पर आंदोलनकारी छात्रों ने वीडियो साझा किया था, जिसमें पुलिस प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करती दिख रही थी. पुलिस ने सड़क की घेराबंदी कर दी तो प्रदर्शनकारी बैरिकेड पर चढ़ गए. बाद में विश्वविद्यालय के गेट को बंद कर दिया गया.

(भाषा से इनपुट)

ये भी पढ़ें- 

दर्दनाक: मेट्रो के आगे कूदा शख्स, खबर सुनकर पत्नी ने बच्ची संग लगा ली फांसी

नाथूराम गोडसे को बदनाम करने की साजिश नेहरू खानदान ने की थी: साध्वी प्राची

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 12:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर