केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में गुटखा, पान मसाले पर बैन एक साल और बढ़ा
Delhi-Ncr News in Hindi

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में गुटखा, पान मसाले पर बैन एक साल और बढ़ा
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा फैसला लिया है. (फाइल फोटो)

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने दिल्ली (Delhi) में गुटखा, पान मसाला के निर्माण, भंडारण, वितरण और बिक्री पर लगे प्रतिबंध को एक साल और बढ़ा दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 16, 2020, 11:56 PM IST
  • Share this:
दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना संकट के बीच सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने दिल्ली में गुटखा, पान मसाला के निर्माण, भंडारण, वितरण और बिक्री पर लगे प्रतिबंध को एक साल और बढ़ा दिया है. बता दें कि दिल्ली में पिछले चार सालों से गुटखा और पान मसाला पर प्रतिबंध है. खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी की है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, दिल्ली में एक वर्ष के लिए गुटखा (Gutka), पान मसाला (pan masala), तंबाकू, खैनी या किसी और रूप में तंबाकू उत्पादों के निर्माण, स्टोरेज, वितरण या फिर बिक्री पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी.

वहीं, केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ जंग अभी जारी है, किसी को न थकना है, न रुकना है, साथ आगे बढ़ना है. कोरोना की लड़ाई अकेले नहीं जीती जा सकती है. इसके लिए एकजुटता और टीम वर्क का होना बहुत जरूरी है. अभी तक हमने इन्हीं सिद्धांतों को अपनाते हुए दिन-रात काम किया है और उसका परिणाम सुखद आ रहा है. दिल्ली की जनता, राज्य सरकार, केंद्र सरकार, स्वयं सेवी संस्थाओं और धार्मिक संस्थाओं समेत सभी लोगों के सहयोग से ही यह संभव हो पाया है कि आज दिल्ली में कोविड-19 के संक्रमण पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है. पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन आने वाले नए मामलों की संख्या में भारी कमी देखी जा रही है और मौतें भी कम हो रही हैं. हम सभी को मिल कर इसे और कम करना है और इसके लिए हमें सभी का साथ और सहयोग चाहिए कोविड-19 की लड़ाई में सबने दलगत भावना से उठकर काम किया.


ये भी पढ़ें: स्पीकर के नोटिस को सचिन पायलट खेमे की चुनौती, अब कल होगी हाईकोर्ट में सुनवाई



कोरोना के बढ़ रहे केस

बहरहाल, दिल्ली में गुरुवार को कोविड-19 के 1652 नये मरीज सामने आए. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 118645 हो गयी है. जबकि 58 और लोगों की मौत के साथ कोरोना वायरस की महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 3545 हो गयी है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक, यह लगातार छठा दिन है जब नए मामलों की संख्या 1000 और 2000 के बीच रही है. जबकि राष्‍ट्रीय राजधानी में कोरोना के एक्टिव केस घटकर 17407 रह गए हैं. वहीं, दिल्‍ली में अब तक 97693 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं. आपको बता दें कि 23 मार्च को दिल्ली में एक दिन में सबसे अधिक 3947 कोविड-19 मरीज सामने आए थे. दिल्ली में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बुधवार के 3487 के आंकड़े के मुकाबले गुरुवार को 3545 हो गयी है. आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में दिल्‍ली में कोरोना की वजह से 58 लोगों ने दम तोड़ा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज