COVID-19 in Delhi: CM केजरीवाल बोले- अस्पतालों में बस 100 ICU बेड बचे, खेल गांव और स्कूलों को बनाएंगे कोविड सेंटर

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने उद्योगपतियों को पत्र लिखकर मांगी दिल्ली के लिए सहायता. (फाइल फोटो)

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने उद्योगपतियों को पत्र लिखकर मांगी दिल्ली के लिए सहायता. (फाइल फोटो)

दिल्‍ली में कोरोना बेकाबू हो गया है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने हालात पर चिंता जताते हुए कहा है कि दिल्ली में ऑक्सिजन की कमी है, तो अस्पतालों में बस 100 ICU बेड बचे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 1:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी में कोरोना संक्रमण लगातार गंभीर होता जा रहा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने हालात पर चिंता जताते हुए कहा है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के लगभग साढ़े 25000 केस आए हैं.​ चिंता की बात यह है कि पिछले 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट 24 से बढ़कर करीब 30 फीसदी हो गया है. मामले बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं. मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही ऑक्सीजन की कमी भी हो रही है. यही नहीं, दिल्‍ली के अस्‍पतालों में अब 100 से कम बेड बचे हैं. इसको लेकर सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार से ऑक्सीजन सप्लाई (Oxygen Supply) की मांग की है. साथ ही कहा है कि दिल्ली के अस्पतालों में 75 फीसदी से ज्यादा बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व किए जाएं. यही नहीं, अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में कॉमनवेल्थ खेल गांव और स्कूलों को कोविड सेंटर बनाने का भी बड़ा फैसला लिया है.

इसके साथ सीएम केजरीवाल ने कहा कि कल मेरी केंद्रीय मंत्री डॉ.हर्षवर्धन से बात हुई. मैंने उन्हें बताया कि हमें बेड और ऑक्सीजन की बहुत ज़्यादा जरूरत है. आज गृह मंत्री अमित शाह से बात हुई है और मैंने उन्हें भी बताया कि बेड की बहुत जरूरत है. दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में 10,000 बेड हैं, उसमें 1800 बेड कोरोना के लिए आरक्षित हैं.

केंद्र सरकार से की ये अपील

इसके अलावा दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से ऑक्‍सीन और बेड्स को लेकर भी अपील की है. उन्‍होंने कहा, 'हमारा केंद्र सरकार से निवेदन है कि इतनी गंभीर परिस्थिति में कम से कम 7,000 बेड कोरोना के लिए आरक्षित किए जाएं और हमें तुरंत ऑक्सीजन की सप्लाई की जाए. दिल्ली सरकार अगले 2-3 दिन में 6,000 से ज़्यादा ऑक्सीजन बेड तैयार कर लेगी.
इससे पहले दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को कहा कि दिल्ली में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी है और प्रदेश सरकार ने केंद्र से यहां ऑक्सीजन की आपूर्ति तत्काल बढ़ाने का अनुरोध किया है. दिल्ली में कोविड-19 प्रबंधन के नोडल मंत्री सिसोदिया ने ट्वीट किया, ‘सामान्य से कहीं अधिक खपत के कारण दिल्ली के लिए आवंटित ऑक्सीजन की सप्लाई काफ़ी कम पड़ रही है.’

इसके अलावा उन्होंने आगे ट्वीट किया, ‘कुछ अस्पतालों से सूचना मिल रही है कि उनके पास ऑक्सीजन का स्टॉक अब बहुत सीमित समय के लिए बचा है. दिल्ली सरकार ने भारत सरकार से दिल्ली के लिए ऑक्सीजन का कोटा तुरंत बढ़ाने की मांग की है.’

यही नहीं, दिल्‍ली में कोरोना बेकाबू होने के कारण न सिर्फ नाइट कर्फ्यू लागू है बल्कि वीकेंड लॉकडाउन भी लगा हुआ है. जबकि सभी के लिए मास्‍क पहनना जरूरी कर दिया गया है. वहीं, बिना मास्‍क के पकड़े जाने पर 2000 रुपये का भारी भरकम जुर्माना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज