वायु प्रदूषण से लड़ाई को आगे आएं यूपी, हरियाणा और पंजाब, CM केजरीवाल ने केंद्र से भी मांगी मदद

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से लड़ाई के लिए पड़ोसी राज्यों से आगे आने की अपील की.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से लड़ाई के लिए पड़ोसी राज्यों से आगे आने की अपील की.

Fight with Air Pollution: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने वायु प्रदूषण से संघर्ष के लिए यूपी, हरियाणा और पंजाब के साथ मिलकर संयुक्त अभियान छेड़ने का आह्वान किया. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से हर महीने सभी राज्यों की बैठक बुलाने का भी अनुरोध.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 5:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी और उससे सटे आसपास के राज्यों में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की बढ़ती समस्या गहराती जा रही है. इसको देखते हुए सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री (Environment Minister) और दिल्ली से सटे राज्यों यूपी, हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों से अपील की कि वे वायु प्रदूषण से लड़ाई के लिए आगे आएं. सीएम केजरीवाल ने सभी नेताओं से आग्रह करते हुए कहा कि वायु प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति को छोड़, पर्यावरण को बचाने के लिए इस समय एकजुट होने की जरूरत है. वायु प्रदूषण के खिलाफ संयुक्त संघर्ष का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि अगर सभी राज्य सरकारें इस समस्या के निदान के लिए एक हो जाएं तो 4 साल से कम समय में हम वायु प्रदूषण को नियंत्रित कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस संदर्भ में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से वायु प्रदूषण से लड़ाई के लिए आगे आने की अपील की. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि वे इस संबंध में चारों राज्यों- दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ हर महीने बैठक करें, ताकि वायु प्रदूषण की समस्या से निजात पाया जा सके. केजरीवाल ने प्रदूषण नियंत्रण की लड़ाई के लिए सभी राज्य सरकारों और दलों को राजनीति छोड़, इस मसले पर आगे आने की अपील की है. उन्होंने कहा कि चारों राज्यों की सरकारें अगर प्रदूषण से लड़ाई के लिए संयुक्त रूप से एक मंच पर आती है, तो इस समस्या से राजधानी समेत आसपास के इलाकों को निजात मिल सकती है.


आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे यूपी के नोएडा और हरियाणा के गुरुग्राम समेत कई इलाकों में पिछले एक पखवाड़े से वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर होती जा रही है. दिल्ली से सटे इलाकों में किसानों के पराली जलाने समेत अन्य कारणों से वायु प्रदूषण की समस्या गहराती जा रही है. इसको लेकर राजनीति भी तेज हो गई है. विभिन्न राज्य सरकारों ने वायु प्रदूषण की गहराती समस्या को लेकर तमाम इंतजाम करने के प्रयास भी तेज कर दिए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज