CM केजरीवाल ने केंद्र सरकार से लगाई गुहार, कहा-आपदा की इस घड़ी में...
Delhi-Ncr News in Hindi

CM केजरीवाल ने केंद्र सरकार से लगाई गुहार, कहा-आपदा की इस घड़ी में...
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)

दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र सरकार से मदद की अपील की है. सीएम केजरीवाल ने कोरोना संकट (Corona Crisis) के इस दौर में दिल्ली के लोगों की मदद करने को कहा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र सरकार से मदद की अपील की है. सीएम केजरीवाल ने कोरोना संकट (Corona Crisis) के इस दौर में दिल्ली के लोगों की मदद करने को कहा है. केजरीवाल ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की एक ट्वीट को रीट्वीट किया और केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है. इससे पहले दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एक ट्वीट किया था. सिसोदिया ने जानकारी दी कि दिल्ली सरकार ने केंद्रीय वित्त मंत्री को चिट्ठी लिखकर राजधानी के लिए 5 हज़ार करोड़ रुपए की राशि की मांग की है.

सिसोदिया का कहना है कि कोरोना और लॉकडाउन की वजह से दिल्ली सरकार का टैक्स कलेक्शन क़रीब 85% नीचे चल रहा है. सिसोदिया ने यह भी बताया कि केंद्र की ओर से बाक़ी राज्यों को जारी आपदा राहत कोष से भी कोई राशि दिल्ली को नहीं मिली है.





 

लॉकडाउन के कारण दिल्ली की इकोनॉ़मी को हुआ बड़ा नुकसान
कोरोना संकट के कारण पूरे देश के अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी लंबे समय तक लॉकडाउन लागू रहा. इस कारण आम जनजीवन ठहर गया. किसी भी तरह की व्यवसायिक गतिविधियों की इजाजत नहीं मिलने के काऱण इकोनॉमी को बड़ा नुकसान भी हुआ. इसके साथ ही राजधानी की अर्थव्यवस्था पटरी से उतरते दिख रही थी. लेकिन इसके चौथे चरण में कई रियायत दिल्ली सरकार ने लोगों को दी. इससे पहले दिल्ली सरकार ने पेट्रो उत्पाद पर वैट की राशि बढ़ा दी थी. साथ ही शराब के ऊपर अतिरिक्त टैक्स भी लगाया था.

सिसोदिया ने कहा था- कठिन समय में...
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल और डीजल के अलावा शराब पर भी टैक्स बढ़ा दिया था. माना जा रहा है कि लॉकडाउन के कारण दिल्ली सरकार को बड़े पैमाने पर राजस्व की हानि हुई है, जिसके कारण इस तरह का कठोर निर्णय लिया गया. इस मामले में दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया ने एक ट्वीट कर कहा था कि अब दिल्ली जीवन सिर्फ इंद्रधनुषी और आनंददायक ही नहीं होता है. कठिन समय में कठिन समाधान की जरूरत होती है. सिसोदिया ने लिखा था कि वित्त मंत्री के रूप में यह उनके लिए एक सीख है. माना जा रहा था कि सिसोदिया अपने ट्वीट के माध्यम से सरकार के इस निर्णय की तरफ इशारा कर रहे थे.

 

ये भी पढ़ें:  दिल्ली सरकार के पास नहीं सैलरी देने का पैसा, केंद्र से मांगे 5000 करोड़
First published: May 31, 2020, 1:46 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading