होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /दिल्ली विधानसभा परिसर में बना ब्रिटिश युग का 'फांसी घर', CM केजरीवाल करेंगे लोकार्पण

दिल्ली विधानसभा परिसर में बना ब्रिटिश युग का 'फांसी घर', CM केजरीवाल करेंगे लोकार्पण

 स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी देने के लिए इस 'फांसी घर' का इस्तेमाल किया जाता था.

स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी देने के लिए इस 'फांसी घर' का इस्तेमाल किया जाता था.

दिल्ली में स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी देने के लिए इस 'फांसी घर' का इस्तेमाल किया जाता था. ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधानसभा के परिसर में अंग्रेजों के वक्त के ‘फांसी घर’ का मंगलवार को अनावरण करेंगे, जिसके बाद आम लोग भी इसे देख सकेंगे. स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी देने के लिए इस ‘फांसी घर’ का इस्तेमाल किया जाता था. पिछले साल सितंबर में लोक निर्माण विभाग ने इसका पुनर्निर्माण शुरू किया था.

एक आधिकारिक पत्र में कहा गया है कि इसके अलावा केजरीवाल विधानसभा परिसर में ‘कोरोना वॉरियर मेमोरियल’ का भी उद्घाटन करेंगे. पत्र के अनुसार कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल और उपाध्यक्ष राखी बिड़ला भी शामिल होंगी.

अधिकारियों ने कहा कि जब दिल्ली विधानसभा का सत्र नहीं चल रहा होगा, तब आम लोग इन दो स्थलों को देख सकेंगे. अधिकारियों ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस से पहले ‘फांसी घर’ और ‘कोरोना वॉरियर मेमोरियल’ को खोलने का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल कर लिया गया है.

उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण दिल्ली विधानसभा में ‘फांसी घर’ के अलावा मुख्य इमारत के केन्द्रीय कक्ष के नीचे एक सुरंग भी है. माना जाता है कि सुरंग विधानसभा और लाल किले को जोड़ती है.

Tags: Arvind kejriwal, Delhi Assembly Election

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें