• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Smog Tower In Delhi: CM केजरीवाल आज करेंगे दिल्ली के पहले स्‍मॉग टॉवर का उद्घाटन, जानें कैसे करेगा काम

Smog Tower In Delhi: CM केजरीवाल आज करेंगे दिल्ली के पहले स्‍मॉग टॉवर का उद्घाटन, जानें कैसे करेगा काम

सीएम केजरीवाल आज करेंगे स्‍मॉग टॉवर का उद्घाटन.

सीएम केजरीवाल आज करेंगे स्‍मॉग टॉवर का उद्घाटन.

India's First Smog Tower: दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) आज कनॉट प्‍लेस में बने देश के पहले स्‍मॉग टॉवर का उद्घाटन करेंगे. वायु प्रदूषण को काबू करने के लिए लगाए गए इस स्‍मॉग टॉवर पर 20 करोड़ रुपये की लागत आयी है. दावा किया जा रहा है कि यह स्मॉग टावर प्रति सेकेंड एक हजार घन मीटर हवा को साफ कर पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्रा को कम करेगा.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली सरकार ने अपनी वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के खिलाफ जंग को और तेज करने के लिए कनॉट प्‍लेस में स्‍मॉग टॉवर (Smog Tower) बनवाया है, जो कि देश इस तरह का पहला टॉवर है. आज यानी सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) इसका उद्घाटन करेंगे. बताया जा रहा है कि यह स्‍मॉग टॉवर दूषित हवा को अपने अंदर खीचेंगा और साफ हवा को छोड़ेगा. यही नहीं, यह स्‍मॉग टॉवर तकरीबन एक वर्ग किलोमीटर क्षेत्र की प्रदूषित हवा को अपने अंदर लेकर साफ हवा की आपूर्ति करेगा.

    बता दें कि यही नहीं, यह स्‍मॉग टॉवर दूषित हवा को खींचेगा और साफ करके 10 मीटर की ऊंचाई पर छोड़ेगा. दिल्‍ली सरकार ने इसे पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में तैयार करवाया है. अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो आने वाले समय में पूरी द‍िल्‍ली में स्‍मॉग टॉवर लगाये जाएंगे, ताकि देश की राजधानी द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण को कम करने में सफलता मिल सके.

    CM Arvind Kejriwal, Smog Tower,स्‍मॉग टॉवर, वायु प्रदूषण, दिल्‍ली सरकार, Air Pollution, Delhi Government

    स्‍मॉग टॉवर 20 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ है.

    अक्टूबर 2020 में मिली थी मंजूरी
    दिल्‍ली कैबिनेट ने स्‍मॉग टॉवर को अक्टूबर, 2020 में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मंजूरी दी थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसमें देरी हुई है. यही नहीं, स्‍मॉग टॉवर के शुरू होने के बाद उसकी प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए दो साल का पायलट अध्ययन किया जाएगा. इसके बाद अध्ययनकर्ता दिल्ली सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेंगे. यह स्‍मॉग टॉवर सेकेंड में 1000 क्यूबिक मीटर हवा को साफ करेगा और दिल्ली में पीएम 2.5, पीएम 10 के स्तर को कम करेगा.

    ये भी पढ़ें- जाति जनगणना: तेजस्वी यादव समेत 11 नेताओं के साथ दिल्ली पहुंचे CM नीतीश कुमार, सुबह PM के साथ बैठक

    सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश
    बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल जनवरी में केंद्र सरकार को आनंद विहार में प्रदूषण कम करने के लिए एक स्‍मॉग टॉवर बनाने और दिल्ली सरकार को तीन महीने में कनाट प्लेस में इस तरह की एक और टॉवर स्थापित करने का निर्देश दिया था. यही नहीं, इसके बाद कोर्ट ने समय पर स्‍मॉग टॉवर न बनने पर दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार और केंद्र सरकार को फटकार भी लगाई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज