Delhi Corona News: दिल्ली के 300 स्कूलों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका- CM केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को वैक्सीन मिले तो 3 महीने में पूरा कर सकते हैं लक्ष्य.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को वैक्सीन मिले तो 3 महीने में पूरा कर सकते हैं लक्ष्य.

Delhi Corona vaccination: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अभी तक राजधानी के 100 स्कूलों में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है, सरकार इसे अब बढ़ाकर 300 करने जा रही है. अगले 3 महीने में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने की उम्मीद.

  • Share this:

नई दिल्ली. राजधानी में अब 300 स्कूलों में कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकेगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी 1 लाख लोगों को रोजाना वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसे तेजी से बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अब तक 40 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनसंख्या लगभग 2 करोड़ है. मोटे तौर पर 1 करोड़ लोग 18 से 45 साल के बीच, 50 लाख लोग 18 से कम और इतने ही लोग 50 साल से ऊपर के हैं. इसका मतलब है कि इन लोगों के लिए दिल्ली को वैक्सीन की 3 करोड़ डोज चाहिए. इनमें से अभी तक 40 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. यानी कि अभी दिल्ली को 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन और चाहिए. सीएम ने कहा कि अभी 1 लाख लोगों को रोज वैक्सीन लगा रहे हैं. सबसे बड़ी अड़चन वैक्सीन की उपलब्ता को लेकर है. अगर हमें पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिल जाए तो तीन महीने में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जा सकता है.

Youtube Video

उन्होंने कहा कि 80 लाख वैक्सीन प्रतिमाह या 3 लाख वैक्सीन रोजाना लगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरत है कि दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिले. उन्होंने कहा कि भारत सरकार के प्रिसिंपल साइंटिफिक एडवाइजर ने भी चेतावनी दी है कि कभी भी कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है. ऐसे में वैक्सीनेशन से ही हम कोरोना की दूसरी या तीसरी लहर से बच सकते हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस स्थिति को देखते हुए वे केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि जिस तरह अभी तक मदद मिली है, उसी तरह वैक्सीन उपलब्ध कराने में भी मदद की जाए, ताकि दिल्ली में कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया जा सके.


मीडिया के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि दिल्ली में सिर्फ राजधानी में रहने वाले लोग ही वैक्सीन नहीं लगवा रहे, बल्कि एनसीआर से भी लोग दिल्ली में टीका लगवाने आ रहे हैं. लोग नोएडा, फरीदाबाद और कई अन्य जगहों से लोग दिल्ली में आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं. इसलिए हमें वैक्सीन की ज्यादा जरूरत है. सीएम ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि दिल्ली के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन उपलब्ध कराए जाएं, ताकि वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा किया जा सके.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज