Assembly Banner 2021

Women's Day: सीएम केजरीवाल ने महिलाओं को किया सम्मानित, बोले-महिला सुरक्षा के ल‍िये हर काम करती है दिल्ली सरकार!

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिल्ली महिला आयोग के प्रोग्राम में सीएम अरवि‍ंद केजरीवाल ने शानदार कार्यों के लिए महिलाओं को सम्मानित किया.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिल्ली महिला आयोग के प्रोग्राम में सीएम अरवि‍ंद केजरीवाल ने शानदार कार्यों के लिए महिलाओं को सम्मानित किया.

International Women's Day: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार देश की इकलौती सरकार है जिसने महिलाओं के लिए बसें फ्री की, हर बस के मार्शल लगवाए, जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगवाए. हमारी सरकार अपने हर फैसले को ये सोचकर लेती है कि इस फैसले से दिल्ली की आम महिला के जीवन पर क्या असर पड़ेगा. मैं आज सभी महिलाओं को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सलाम करता हूं और आज के दिन की ढेरों शुभकामनाएं देता हूं.

  • Share this:
नई दिल्ली. हर वर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के अवसर पर दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission for Women) उन व्यक्तियों को सम्मानित करता है जिन्होंने देश की महिलाओं के हितों के लिए और देश का नाम रौशन करने का काम किया है. इस वर्ष भी आयोग द्वारा सोमवार को अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपस्थित रहे.




कार्यक्रम में डिफेंस, खेल, सामाजिक संस्थाओं और आम नागरिकों को उनके शानदार कार्यों के लिए सम्मानित किया गया. इस वर्ष आयोग द्वारा 48 ऐसे अवॉर्ड दिए गए.
International Women's Day, Arvind kejriwal, Delhi commission for women
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिल्ली महिला आयोग के प्रोग्राम में सीएम अरवि‍ंद केजरीवाल ने शानदार कार्यों के लिए महिलाओं को सम्मानित किया.





कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों में सीएम केजरीवाल के अलावा दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, दिल्ली सरकार के महिला बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल, सांसद संजय सिंह, वायु सेना के एयर मार्शल और कई बड़े अधिकारी रहे. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा "दिल्ली महिला आयोग देश का इकलौता आयोग है जिसे लोग उसके काम से पहचानते हैं. स्वाति मालीवाल ने अपनी जान जोखिम में डालते हुए तस्करी, अवैध शराब इत्यादि के तस्करी पर रोक लगाने का काम किया है.

Delhi CM Arvind Kejriwal, International Women's Day, Swati Maliwal

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिल्ली महिला आयोग के प्रोग्राम में सीएम अरवि‍ंद केजरीवाल ने शानदार कार्यों के लिए महिलाओं को सम्मानित किया.



आयोग हर वर्ष इन अवॉर्ड्स के ज़रिए देश की उन कहानियों की सामने लेके आता है जो हम तक शायद आमतौर पर नहीं पहुंच पाती. हमारे बीच पंजाब से 80 साल की दादी मोहिंदर कौर जी आईं, पुणे से शांता ताई आईं. ऐसी न जाने कितनी कहानियां है जिन्होंने हमारे देश का नाम रौशन किया है.


दिल्ली सरकार (Delhi Government) देश की इकलौती सरकार है जिसने महिलाओं के लिए बसें फ्री की, हर बस के मार्शल लगवाए, जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगवाए. हमारी सरकार अपने हर फैसले को ये सोचकर लेती है कि इस फैसले से दिल्ली की आम महिला के जीवन पर क्या असर पड़ेगा. मैं आज सभी महिलाओं को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सलाम करता हूं और आज के दिन की ढेरों शुभकामनाएं देता हूं.



दिल्ली के उपमुख्मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने दिल्ली सरकार द्वारा बच्चियों और महिलाओं की शिक्षा के महत्त्व पर ज़ोर देते हुए अपनी सरकार द्वारा किए कामों के बारे में बतायाा. दिल्ली सरकार (Delhi Government) जिस प्रकार शिक्षा क्रांति का सूत्रधार बनी है उससे दिल्ली की बच्चियों का भविष्य सुनहरा हुआ है. मनीष सिसोदिया ने दिल्ली पुलिस के भी कई अफसरों को पुरस्कृत किया और उनका हौसला बढ़ाया.

Internationa Women's Day, Delhi cm Arvind Kejriwal, Swati Maliwal, DCW

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिल्ली महिला आयोग के प्रोग्राम में सीएम अरवि‍ंद केजरीवाल ने शानदार कार्यों के लिए महिलाओं  को सम्मानित किया.



महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम (Rajendra Pal Gautam) ने सभी अवॉर्डी और जनता को महिला दिवस की बधाई देते हुए स्वाति के कार्य की तारीफ भी की. राजेंद्र गौतम ने दिल्ली सरकार द्वारा महिला उत्थान के कार्यों का भी विवरण किया.


अवॉर्ड सेरेमनी को संबोधित करते हुए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा कि दिल्ली महिला आयोग ने पिछले 5 साल के अभूतपूर्व और अविश्वसनीय कार्य करके दिखाया है. आयोग ने पिछले 5 साल में 1 लाख से भी ऊपर मामलों की सुनवाई की, 4.35 लाख से भी ज़्यादा कॉल अपनी 181 हेल्पलाइन पर अटेंड किए और अनगिनत बच्चियों, महिलाओं को अलग-अलग जगहों से रेस्क्यू करवाया है.


दिल्ली महिला आयोग अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देश की हर महिला को सलाम करता है, हर व्यक्ति को सलाम करता है जो महिलाओं के हितों के लिए काम कर रहे हैं. हमारी जंग जारी है और हमारा लक्ष्य है दिल्ली और देश की हर महिला को एक सुरक्षित वातावरण देना.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज