सीएम केजरीवाल बोले-दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर, काबू पाने को अब उठाने होंगे ये सभी अहम कदम

दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर आई है लोगों का वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है.

दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर आई है लोगों का वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है.

Corona in Delhi: मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से हर रोज कोरोना के मामलों में इजाफा रिकॉर्ड किया जा रहा है. उससे अब यह साफ हो चुका है कि दिल्ली में यह कोरोना की चौथी लहर आई है. इसलिए जहां लोगों को वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है, वहीं अस्पताल प्रबंधन को भी और ज्यादा दुरुस्त करने की जरूरत है. अगर सभी को वैक्सीन लगा दी जाएगी, तो कोरोना की जो गंभीरता है, वह खत्म हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 6:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को लेकर अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी काफी चिंतित हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से हर रोज कोरोना के मामलों में इजाफा रिकॉर्ड किया जा रहा है. उससे अब यह साफ हो चुका है कि दिल्ली में यह कोरोना की चौथी लहर आई है. इसलिए जहां लोगों को वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है, वहीं अस्पताल प्रबंधन को भी और ज्यादा दुरुस्त करने की जरूरत है.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अंदर यह चौथी लहर आई है. इससे पहले, नवंबर 2020 में तीसरी लहर आई थी. इसके बाद दिल्ली में कोरोना के मामले काफी ज्यादा कम हो गए थे और एक समय सिस्टम के अंदर थोड़ा ढीलापन तो आ ही गया था. सीएम केजरीवाल ने कहा कि मैं पिछले कुछ दिनों से कोरोना मामले की समीक्षा कर रहा हूं.

उन्होंने कहा कि देशभर में करोना के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. दिल्ली के अंदर भी उसी तेजी के साथ कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. एक तरफ, हम लोगों को वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है और दूसरी तरफ कोरोना को फैलने से रोकने की जरूरत है.
सीएम केजरीवाल ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कहा  कि आज की तारीख में हमारे पास 7 से 10 दिन की वैक्सीन की डोज उपलब्ध है. केंद्र सरकार (Central Government) ने वैक्सीन लगाने की बहुत कठिन शर्तें बनाई हुई हैं. हम 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लगा नहीं सकते हैं.

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इन सभी शर्तों को इस समय हमें हटाने की जरूरत है. हमें बहुत बड़े स्तर के ऊपर वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Abhiyan) चलाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अभी हमारे पास वेंटिलेटर आदि पर्याप्त हैं.

उन्होंने कहा कि हम कोरोना के फैलाव को नियंत्रित करने को लेकर दिल्ली के विशेषज्ञों से भी संपर्क में हैं और केंद्रीय विशेषज्ञों के भी संपर्क में है. हम अपनी तैयारियों में किसी भी तरह की कमी नहीं छोड़ेंगे.



सीएम ने वैक्सीनेशन को लेकर कहा कि मैं अपनी दिल्ली की व्यवस्था बता सकता हूं, पूरे देश के बारे में नहीं बता सकता है. वैक्सीनेशन के संबंध में मैंने प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा है. अगर हमें समुचित संख्या में वैक्सीनेशन की डोज उपलब्ध करा दी जाए.

उम्र की बाध्यता को हटा दी जाए और बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन सेंटर खोलने की इजाजत दे दी जाए, तो हम 2 से 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं. अगर सभी को वैक्सीन लगा दी जाएगी, तो कोरोना की जो गंभीरता है, वह खत्म हो जाएगी. फिर हम कोरोना की बीमारी से बच सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज