केजरीवाल बोले- दिल्ली में प्रदूषण की वजह से बढ़ रहे कोरोना केस, 10 दिन में कम हो जाएगी रफ्तार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.(वीडियो से लिया गया फोटो)
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.(वीडियो से लिया गया फोटो)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (C M Arvind Kejriwal) ने दिल्ली (Delhi) में बढ़ते कोरोना मरीजों के पीछे की वजह प्रदूषण (Pollution) को बताया है. उन्होंने कहा कि हम प्रदूषण को रोककर कोरोना और अन्य समस्याओं को कम कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 8:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) केस के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण प्रदूषण (Pollution) है. ऐसे में प्रदूषण को रोकना हमारी जिम्मेदारी है. केजरीवाल ने कहा कि अगले हफ्ते सरकार बहुत सारे कदम उठाएगी, जिसकी चर्चा जारी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगले 10 दिनों के अंदर फिर से कोरोना काबू में आ जाना चाहिए.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के कई सारे कारण हैं. इस समय हर साल पराली जलाने को लेकर राजनीति होती है. पराली जलाने से भी प्रदूषण बढ़ता है. किसान पराली जलाना नहीं चाहते फिर भी उनको पराली जलानी पड़ती है. जिन गांवों में पराली जलाई जाती है, उन गांवों में कितना धुआं होता है यह बात किसी के सामने नहीं आती, क्योंकि इन गांवों में दिल्ली जैसा मीडिया नहीं है.


दिल्ली-NCR में कम हुआ AIR POLLUTION का लेवल, फिर भी सांस लेना मुश्किल





पराली से बनेगी खाद
केजरीवाल ने कहा, 'किसानों को खेत में पराली ना जलानी पड़े इसके लिए पूसा इंस्टीट्यूट ने एक अहम बायो-डी कंपोजर बनाया है. अगर किसान इस लिक्विड का खेत में छिड़काव करें तो पराली के डंठल गल जाते हैं और पराली खेत में गलकर खाद बन जाती है. इससे लाभ यह होगा कि खेत में फसल की उत्पादन क्षमता बढ़ेगी.' केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने चौबीस गांव के खेतों में इसका छिड़काव कराया है. इसके परिणाम भी अच्छे देखने को मिल रहे हैं.

ऐसे रोक सकते हैं प्रदूषण
सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस लिक्विड का खेतों में छिड़काव करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे. मात्र तीस रुपये प्रति एकड़ की लागत से इस लिक्विंड का खेतों पर छिड़काव किया जा सकता है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और इसके आसपास के राज्यों के खेतों में इस लिक्विड का छिड़काव करना चाहिये. इससे प्रदूषण में कमी आएगी. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना बढ़ रहा है. इसको रोकने के लिए दिल्ली सरकार सभी सार्थक कदम उठा रही है. इससे दिल्ली में कोरोना पर एक बार फिर काबू पाया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज