होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

बिहार के शिक्षा मंत्री की रुची का सीएम केजरीवाल ने किया स्वागत, कहा- सरकारें चाहें तो एक दूसरे से सीखें, देश आगे बढ़ेगा

बिहार के शिक्षा मंत्री की रुची का सीएम केजरीवाल ने किया स्वागत, कहा- सरकारें चाहें तो एक दूसरे से सीखें, देश आगे बढ़ेगा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बिहार के शिक्षा मंत्री की बात का स्वागत किया. (फाइल फोटो)

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बिहार के शिक्षा मंत्री की बात का स्वागत किया. (फाइल फोटो)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और उनकी टीम का यहां आने पर वे स्वागत करेंगे और अपने स्कूल दिखाने में सरकार को खुशी होगी.

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनकी सरकार की सफल स्कूली शिक्षा प्रणाली का अध्ययन करने में बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर की दिलचस्पी का गुरुवार को स्वागत किया और कहा कि यदि सरकारें एक दूसरे से सीखें तो देश आगे बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि बिहार के शिक्षा मंत्री एवं उनकी टीम को यहां आने पर अपने विद्यालयों को दिखाने में दिल्ली सरकार को खुशी होगी .

बिहार के नवनियुक्त शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने बुधवार को कहा था कि राज्य में स्कूल शिक्षा प्रणाली में आमूल-चूल बदलाव की जरूरत है और इसके लिए उनकी सरकार दिल्ली एवं अन्य राज्यों की शिक्षा प्रणालियों का अध्ययन करने के लिए एक टीम भेजेगी. राष्ट्रीय जनता दल नेता चंद्रशेखर ने कहा था कि लोग राष्ट्रीय राजधानी में अरविंद केजरीवाल के शिक्षा मॉडल की तारीफ कर रहे हैं. हम अपने अधिकारियों को दिल्ली समेत कुछ खास राज्यों में उनकी सफल शिक्षा प्रणाली का अध्ययन करने के लिए भेजेंगे.

उन्होंने कहा था कि मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस कर रहा हूं कि बिहार में मौजूदा स्कूली शिक्षा प्रणाली को बदला जाना चाहिए. इसे पूरी तरह से बदलने की जरूरत है. क्योंकि मैं एक प्रोफेसर हूं, इसलिए मैं आसानी से उन क्षेत्रों का पता लगा सकता हूं जहां भारी बदलाव की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि मैंने सरकारी शिक्षकों और विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है. सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की बड़ी संख्या में रिक्तियां और उचित मूल्यांकन प्रणाली की कमी मुख्य कारण हैं, जिससे राज्य के छात्र पीड़ित हैं. इन मुद्दों की गहराई से जांच की जाएगी और लोग बड़े बदलाव देखेंगे.

दिल्ली के शिक्षा मॉडल का अध्ययन करने के लिए एक टीम भेजने में चंद्रशेखर की दिलचस्पी संबंधी खबर पर केजरीवाल ने ट्वीट किया कि चंद्रशेखर जी और उनकी टीम का दिल्ली के सरकारी स्कूलों में स्वागत है. हमें उन्हें दिल्ली के सरकारी स्कूल दिखाने में ख़ुशी होगी. ऐसे ही एक-दूसरे से सीखेंगे तो देश आगे बढ़ेगा. उन्होंने लिखा कि हमें मिलकर देश के सभी बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देनी है, भारत को दुनिया का नम्बर-1 देश बनाना है.

Tags: CM Arvind Kejriwal, Delhi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर