होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /MCD चुनाव: AAP के झुग्गी वोटरों में लगाई 'फ्लैट' से सेंध, लेकिन कैंपेन में CM योगी की कमी खली, जानें कैसे?

MCD चुनाव: AAP के झुग्गी वोटरों में लगाई 'फ्लैट' से सेंध, लेकिन कैंपेन में CM योगी की कमी खली, जानें कैसे?

दिल्ली एमसीडी चुनाव में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की सबसे ज्यादा ​मांग रही, लेकिन उनका समय नहीं मिल सका. (File Photo)

दिल्ली एमसीडी चुनाव में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की सबसे ज्यादा ​मांग रही, लेकिन उनका समय नहीं मिल सका. (File Photo)

Delhi MCD Election Campaign: दिल्ली एमसीडी चुनाव में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की सबसे ज्यादा मांग रही, लेकिन उनका सम ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दिल्ली के नगर निगम चुनावों के लिए चुनाव करीब आ गया है. भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कहा कि वे स्टार प्रचारक के रूप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिस कर रहे हैं. पार्टी के सूत्रों ने कहा कि उन्होंने यूपी के सीएम से समय लेने की बहुत कोशिश की, क्योंकि वह भीड़ खींचने वाले नेता हैं और वोटों को स्विंग करने की क्षमता रखते हैं, लेकिन गुजरात और उत्तर प्रदेश में उपचुनावों के लिए उनकी व्यस्तताओं के कारण उनका यहां अधिक समय नहीं मिल पाया.

भाजपा सूत्रों ने कहा “अगर योगी जी ने प्रचार किया होता, तो हम अन्य लोकप्रिय नेताओं को पाने के बारे में ज्यादा चिंतित नहीं होते जो गुजरात चुनाव के कारण व्यस्त थे. उनकी लोकप्रियता इतनी है कि वह जहां भी जाते हैं, हमारे वोट बढ़ जाते हैं. एक और मांग जिसे पार्टी ने आंशिक रूप से पूरा किया, वह मनोज तिवारी के साथ स्टार, सेलिब्रिटी सांसद जैसे रवि किशन और निरहुआ की थी. जब तिवारी गुजरात और दिल्ली में चुनाव प्रचार कर रहे थे, तब रवि किशन और निरहुआ को एमसीडी चुनावों के प्रचार के आखिरी दो दिनों के दौरान शामिल किया गया था.

ये नेता रहे दिल्ली के चुनाव में सक्रिय

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा “ये सांसद बिहार और यूपी के प्रवासी आबादी के बीच बहुत बड़े क्रेज हैं. वे जो कहते हैं और मतदाताओं को बताते हैं, वह उन पर प्रभाव डालता है,” पार्टी ने पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, अनुराग ठाकुर, नरेंद्र सिंह तोमर, अश्विनी वैष्णव, किरेन रिजिजू और हरदीप सिंह पुरी जैसे कुछ केंद्रीय मंत्रियों को शामिल किया था. शिवराज सिंह चौहान, पुष्कर सिंह धामी और जय राम ठाकुर जैसे मुख्यमंत्रियों और यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भाजपा के निगम उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया.

झुग्गीवासियों को फ्लैट से बीजेपी की उम्मीदें

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, वह आप के वोट बैंक माने जाने वाले झुग्गी (झुग्गी) के वोटरों में पैठ बनाने में सफल रही है. भूमिहीन कैंप झुग्गी के निवासियों के लिए बनाए गए फ्लैट एक बड़ा आकर्षण हैं, क्योंकि पार्टी उन अपार्टमेंटों को दिखाने के लिए झुग्गीवासियों को ले जा रही है. “इनमें गरिमापूर्ण जीवन जीने की आकांक्षा बड़ी है. हम अनुमान लगा रहे हैं कि उनमें अब हमारे लिए स्वीकार्यता बढ़ रही है. हम झुग्गियों में पिछले चुनावों की तुलना में 20 प्रतिशत वोट शेयर में वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं,”

शराब के मुद्दे को भुना रही भाजपा

एक और मुद्दा जिसने स्पष्ट रूप से भगवा पार्टी के पक्ष में काम किया है, वह है आप सरकार द्वारा शराब को अधिक आसानी से उपलब्ध कराना. “दिल्ली में इतनी सस्ती शराब बनने से झुग्गियों और निम्न-आय वाले घरों में महिलाएं नाराज हैं. एक नेता ने कहा, शराब के खिलाफ हमारे विरोध ने भी महिला मतदाताओं के बीच प्रभाव डाला है.

Tags: CM Yogi Adityanath, Delhi MCD Election 2022, New Delhi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें