लाइव टीवी

उत्तर भारत में ठंड बढ़ी: घने कोहरे की चपेट में दिल्ली, माउंट आबू में 1.4 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान
Greater-Noida News in Hindi

News18Hindi
Updated: December 19, 2019, 1:27 PM IST
उत्तर भारत में ठंड बढ़ी: घने कोहरे की चपेट में दिल्ली, माउंट आबू में 1.4 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान
पूरे उत्तर भारत में बुधवार और गुरुवार सुबह कड़ाके की ठंड रही. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी गुरुवार सुबह घना कोहरा छाया रहा, इससे आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा.

उत्तर भारत (North India) में शीत लहर के चलते बुधवार को ठंड और अधिक बढ़ गई, जो गुरुवार सुबह तक घने कोहरे के कारण जारी रही. दिल्ली (Delhi) में गुरुवार सुबह को घना कोहरा छाया रहा. राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2019, 1:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर भारत (North India) में गुरुवार को ठंड बढ़ गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी गुरुवार सुबह घना कोहरा छाया रहा. घने कोहरे के कारण दिल्ली के द्वारका क्षेत्र में दृश्यता बहुत कम हो गई, जिससे चालकों को वाहन चलाने में बहुत परेशानी हो रही थी. यातायात के अलावा ठंड के कारण आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा. राजस्थान के माउंट आबू में रात का तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया बुधवार को न्यूनतम तापमान
दिल्ली में बुधवार को मौसम का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया, यहां न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम और आर्द्रता का स्तर 97 से 61 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने जताया था गुरुवार को अधिक ठंड का पूर्वानुमानउत्तर भारत में शीत लहर के चलते बुधवार को ठंड और अधिक बढ़ गई थी. बुधवार को दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. वहीं, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा. ठंड के कारण गुरुवार और शुक्रवार को पड़ोसी गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार सुबह शहर में कई जगहों पर कोहरे छाए रहने के साथ ही ठंड बहुत अधिक रहेगी. अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

शिमला से कम था चंडीगढ़ का तापमान
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो शिमला से कम था. यह केंद्र शासित प्रदेश का इस मौसम का अब तक का सबसे ठंडा दिन था. पंजाब और हरियाणा में, नारनौल और फरीदकोट क्रमशः 2.5 डिग्री सेल्सियस और 3.6 डिग्री सेल्सियस पर सबसे ठंडा रहे.

माउंट आबू में 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया रात का तापमान
राजस्थान के माउंट आबू में रात का तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जम्मू में, रात का तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस सीजन अब तक का सबसे कम तापमान है.

देश के इन हिस्सों में जारी है कड़ाके की सर्दी
जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पिछले एक सप्ताह से पारा काफी नीचे है और पिछले कुछ दिनों से ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम समेत देश के कई अन्य हिस्सों में कड़ाके की सर्दी जारी है.

भाषा के इनपुट के साथ 

यह भी पढे़ं - 

Traffic Alert: आज भी बंद रहेगी मथुरा रोड और कालिंदी कुंज रूट

कांग्रेस, राकांपा का ‘हम भारत के लोग’ मोर्चा CAA के विरोध में करेगा प्रदर्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्रेटर नोएडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 19, 2019, 9:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर