Weather Update: दिल्ली में 29 दिसंबर से चलेगी शीतलहर, ज्यादा ठंडा रहेगा नया साल

सांकेतिक फोटो. (PIc- ANI file)

सांकेतिक फोटो. (PIc- ANI file)

Delhi Weather Update: देश की राजधानी में इस बार साल के अंतिम महीने का आखिरी सप्ताह ज्यादा ठंडा रहने का अनुमान है. मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-NCR जनवरी के पहले हफ्ते तक शीतलहर (Cold wave) का पूर्वानुमान जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2020, 2:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी में इस बार ठंड ज्यादा पड़ने की संभावना है. दिल्ली-NCR में नया साल ज्यादा ठंडा (Cold) रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक 29 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी के बीच में तेज से लेकर भीषण शीतलहर (Cold wave) चलने की संभावना है. इसमें भी 31 दिसंबर को ज्यादा शीतलहर चलने का अनुमान है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने इस दौरान न्यूनतम तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की है. इसको लेकर लोगों को अलर्ट भी किया जा रहा है. नए साल में ठंड से विशेष सतर्कता बरतने की बात कही जा रही है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक दिल्ली में 29 दिसंबर से ही शीतलहर की स्थिति शुरू हो जाएगी और 31 दिसंबर तक जारी रहेगी. 31 दिसंबर की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. 1 जनवरी से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान बढ़ेगा. विभाग के मुताबिक शीतलहर 3 जनवरी तक चल सकती है.



इसलिए मौसम पर असर
भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव देखा जा सकता है. इस कारण ही नया साल ज्यादा ठंडा होगा. विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है. यह ताजे-ताजे पश्चिमी विक्षोभ के चलते हो रहा है. इस दौरान वायु गुणवत्ता खराब से मध्यम श्रेणी में रहेगी. हालांकि जनवरी के दूसरे सप्ताह में दिल्ली में ठंड से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम में इन्हीं बदलावों को देखते हुए विभाग ने लोगों के लिए कई परामर्श जारी किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज