होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Weather Update : पहाड़ी इलाकों से ज्यादा दिल्ली में ठंड! मैदानी हिस्सों में शीत लहर का असर, दक्षिण में बारिश की संभावना- IMD

Weather Update : पहाड़ी इलाकों से ज्यादा दिल्ली में ठंड! मैदानी हिस्सों में शीत लहर का असर, दक्षिण में बारिश की संभावना- IMD

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, पहाड़ों की तरफ से यानी उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा रही हैं. (File Photo)

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, पहाड़ों की तरफ से यानी उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा रही हैं. (File Photo)

Weather Update : मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. पूर्वी लहर के क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पहाड़ी इलाकों से ज्यादा दिल्ली में ठंड
पहाड़ी इलाकों की बर्फबारी ने मैदानी इलाकों की ठंड पर डाला प्रभाव
दक्षिण में बारिश की संभावना- IMD

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में इस बार भयंकर ठंड पड़ने वाली है. पहाड़ी इलाकों की बर्फबारी ने मैदानी इलाकों की ठंड पर भी अपना प्रभाव डालना शुरू कर दिया है, जिससे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई हिस्सों में सर्दी बढ़ गई है. IMD के मुताबिक, पहाड़ी इलाके यानी उत्तर भारत के राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में इन दिनों शीत लहर चल रही है, जो मैदानी इलाकों में भी प्रवेश कर रही है, इसलिए यहां भी सर्दी बढ़नी शुरू हो गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. पूर्वी लहर के कारण, अगले 4-5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में छिटपुट या मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, 28 नवंबर को दिल्ली का तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा. शिमला में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यानी दिल्ली में शिमला से ज्यादा ठंड रही. हरियाणा में मानसून की अच्छी बारिश के कारण इस बार की सर्दी ने 10 दिन पहले ही दस्तक दे दी. पंजाब में अभी अगले एक हफ्ते तक मौसम शुष्क ही रहेगा. अमृतसर का न्यूनतम तामपान 7.2 डिग्री सेल्सियस रहा. जम्मू का 9.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि श्रीनगर का तापमान माइनस में 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. हिमाचल में सबसे कम तापमान केलोंग में दर्ज किया गया. यहां न्यूनतम तापमान माइनस 4.1 डिग्री सेल्सियस रहा. तापमान में भी आने वाले दिनों में धीरे-धीरे गिरावट होगी. दिन और रात के पारे में 1-2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिसंबर में सर्द शुरुआत होगी और 1 दिसंबर और 2 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में दोनों दिन धुंध रहने की उम्मीद है. अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. 3 दिसंबर को, शहर में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 8 डिग्री और 26 डिग्री सेल्सियस के साथ धुंध छाई रहेगी. 4 दिसंबर को शहर का न्यूनतम तापमान फिर से गिरकर 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. धुंध का मौसम जारी रहने की संभावना है.

Tags: Delhi Weather Update, Delhi winter

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें