Home /News /delhi-ncr /

commonwealth games table tennis players swastika ghosh manush shah delhi high court nodvm

Commonwealth Games: टेबल टेनिस प्लेयर मानुष और स्वस्तिका को HC से झटका, कोर्ट ने दिया अहम निर्देश

HC ने टेबल टेनिस खिलाड़ी स्वास्तिका घोष व मनुश शाह को महिला व पुरुष टीम में शामिल होने का निर्देश देने से इनकार कर दिया है.

HC ने टेबल टेनिस खिलाड़ी स्वास्तिका घोष व मनुश शाह को महिला व पुरुष टीम में शामिल होने का निर्देश देने से इनकार कर दिया है.

Delhi News: दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 जुलाई से बर्मिघम में शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चयनित चार खिलाड़ियों में टेबल टेनिस खिलाड़ी स्वस्तिका घोष व मनुश शाह को महिला व पुरुष टीम में शामिल होने का निर्देश देने से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने इसके साथ ही इसकी मांग करनेवाली दोनों खिलाड़ियों की याचिका को खारिज कर दिया है. दोनों खिलाड़ियों ने चयन समिति पर आरोप लगया था कि सभी शतरे को पूरा करने के बावजूद उन लोगों का चयन नहीं किया गया. चयन प्रक्रिया सही ढंग से नहीं किया गया और उनसे कम क्षमता वाले खिलाड़ियों का चयन कर लिया गया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 जुलाई से बर्मिघम में शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चयनित चार खिलाड़ियों में टेबल टेनिस खिलाड़ी स्वस्तिका घोष व मनुश शाह को महिला व पुरुष टीम में शामिल होने का निर्देश देने से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने इसके साथ ही इसकी मांग करने वाली दोनों खिलाड़ियों की याचिका को खारिज कर दिया है. दोनों खिलाड़ियों ने चयन समिति पर आरोप लगया था कि सभी शतरे को पूरा करने के बावजूद उन लोगों का चयन नहीं किया गया.

चयन प्रक्रिया सही ढंग से नहीं किया गया और उनसे कम क्षमता वाले खिलाड़ियों का चयन कर लिया गया. कोर्ट ने कहा कि चयन समिति ने सभी क्षमताओं का बारीकी से अध्यन करने बाद राष्ट्रमंडल खेलों में भेजे जाने वाले खिलाड़ियों का चयन किया है. चयन समिति के निर्णय में कोई भेदभाव नजर नहीं आता है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों के चयन में अदालत को कोई महारत हासिल नहीं है. देश के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों का न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक व भावनात्मक क्षमता मजबूत होना चाहिए.

हमारे मामले को खारिज कर दिया गया
मानुष के पिता उत्पल ने बताया, ‘हमारे वकील ने मुझे बताया कि हमारे मामले को खारिज कर दिया गया है.’ सीओए द्वारा तय किए गए पात्रता नियमों के अनुसार मानुष टॉप-4 में थे लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें पुरुष टीम में जगह नहीं दी. पुरुष टीम में अनुभवी शरत कमल, जी साथियान, हरमीत देसाई, सानिल शेट्टी को शामिल किया गया है जबकि मानुष स्टैंडबाई होंगे.

अदालत की शरण में गई हैं
19 साल की स्वस्तिका को मनिका बत्रा, दीया चितले, रीत रिष्या और श्रीजा अकुला की मौजूदगी वाली संशोधित महिला टीम में स्टैंडबाई रखा गया है. मनिका (39) के बाद 66वें स्थान के साथ भारत की दूसरी सर्वोच्च रैंकिंग वाली खिलाड़ी अर्चना कामथ भी भारतीय टीम से बाहर किए जाने के बाद अदालत की शरण में गई हैं.

Tags: DELHI HIGH COURT, Delhi news, Delhi news today, Delhi news updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर