लाइव टीवी

Delhi Assembly Election 2020: कांग्रेस में टिकट बंटवारे पर माथापच्ची जारी, नाम तय करने के लिए कल फिर बैठक
Delhi-Ncr News in Hindi

एएनआई
Updated: January 17, 2020, 3:57 PM IST
Delhi Assembly Election 2020: कांग्रेस में टिकट बंटवारे पर माथापच्ची जारी, नाम तय करने के लिए कल फिर बैठक
इस लिस्ट में कांग्रेस शासित प्रदेशों के सीएम का नाम भी शामिल है . (ANI)

कांग्रेस (Congress) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास पर लगातार दो दिन बैठक हुई लेकिन उम्मीदवारों के नाम फाइनल नहीं हुए. अब यह बैठक शनिवार को भी होगी

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Elections 2020) के लिए कांग्रेस के  प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हुई है. कैंडिडेट के नाम तय करने के उद्देश्य से कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की दो दिन से जारी बैठक शनिवार को भी होगी. पहले ये कयास लग रहे थे कि कांग्रेस (Congress) शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. इसके लिये लगातार दूसरे दिन भी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई. बैठक में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको, वीरप्पा मोइली, वीरेंद्र राठौर भी शामिल हुए.


पार्टी के दिल्ली इकाई अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने बताया था कि उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को भी कांग्रेस चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक हुई थी. उन्होंने कहा कि 'उम्मीदवारों की सूची जल्द ही जारी कर दी जाएगी.' यह पूछे जाने पर कि क्या वरिष्ठ नेता राष्ट्रीय राजधानी में चुनाव लड़ेंगे, उन्होंने कहा, 'यह हाईकमान द्वारा तय किया जाएगा.' हालांकि, चोपड़ा ने कहा कि वो विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे क्योंकि उन्हें चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी दी गई है.

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष ने बताया कि कांग्रेस ने अभी तक नई दिल्ली सीट के लिए किसी उम्मीदवार को फाइनल नहीं किया है, जहां से सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) चुनाव लड़ने जा रहे हैं. वहीं कांग्रेस से जुड़े सूत्रों के अनुसार पार्टी रोमेश सभरवाल को यहां से केजरीवाल के खिलाफ मैदान में उतार सकती है.

वहीं सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेतृत्व ने सहयोगी दल राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को चार सीटें देने का फैसला किया है. इसके अलावा पार्टी ने विधानसभा चुनाव में कई युवा चेहरों को भी टिकट देने का फैसला लिया है.


टिकट बंटवारे से पहले मचा घमासान
दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में टिकट बंटवारे को लेकर घमासान शुरू हो चुका है. दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयप्रकाश अग्रवाल ने चांदनी चौक से चुनाव लड़ने की दावेदारी कर सबको हैरत में डाल दिया है. आप छोड़कर कांग्रेस में वापसी करने वाली अलका लांबा यहां से टिकट की प्रबल दावेदार हैं. वर्ष 2015 में अलका लांबा यहां से आप के टिकट पर विधायक चुनी गई थीं. बताया जा रहा है कि लांबा लंबे समय से यहां से चुनाव लड़ने की तैयारी के साथ चुनाव प्रचार कर कर रही हैं. मीडिया से बातचीत में कांग्रेस नेता जेपी अग्रवाल ने कहा कि टिकट मांगने का सबको हक है, हालांकि सबको टिकट नहीं मिलता.

दो दिग्गज नेताओं ने मैदान में उतरने से किया मना
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के दो दिग्गज नेताओं ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देशों के बावजूद चुनाव लड़ने से मना किया है. सूत्रों के अनुसार, दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन के बाद पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा भी चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं. वहीं कांग्रेस नेता जेपी अग्रवाल ने अध्यक्ष से निर्देश और टिकट मिलने पर चुनावी मैदान में उतरने की बात कही.

बता दें कि दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए आठ फरवरी को वोटिंग होगी और 11 फरवरी को मतगणना होगी. मौजूदा दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को खत्म हो रहा है. इसलिए नियमानुसार इससे पहले चुनाव कराकर नई विधानसभा का गठन करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Delhi Elections: टिकट कटने से AAP में बगावत, मौजूदा विधायक ने दिया इस्‍तीफा, कहा- सिसोदिया ने मांगे 10 करोड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 7:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर