लाइव टीवी

Delhi Election Result: कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने मतगणना प्रक्रिया पर उठाए सवाल

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 8:29 AM IST
Delhi Election Result: कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने मतगणना प्रक्रिया पर उठाए सवाल
कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने मतगणना प्रक्रिया पर उठाए सवाल (फाइल फोटो)

दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) ने सीईसी (CEC) से अनुरोध कि या कि 7 सेकंड के विजुअल के बाद बॉक्स में प्रिंटेड बैलेट पेपर को छोड़ने के बजाय, इसे वोटर को सौंप दें और उसे एक अलग बैलेट बॉक्स में छोड़ दें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 8:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) के परिणाम मंगलवार को घोषित किए जाएंगे. केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) के लोगों ने आठ फरवरी को वोट डाले थे. वहीं मतगणा की प्रक्रिया को लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) ने कुछ सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा जैसा कि आपने हर विधानसभा सेगमेंट में 5 चयनित ईवीएम (EVM) में प्रिंटेड मतपत्रों की गिनती करने और वोटों की जांच करने का निर्णय लिया है. यह 2019 के लोकसभा चुनाव में तो सफल रहा है. लेकिन फिर भी इस पर अभी भी सवाल उठाए जा रहे हैं.



सीईसी से मेरा अनुरोध है कि 7 सेकंड के विजुअल के बाद बॉक्स में प्रिंटेड बैलेट पेपर को छोड़ने के बजाय, इसे वोटर को सौंप दें और उसे एक अलग बैलेट बॉक्स में छोड़ दें.इससे पहले भी उठाया था सवाल
इससे पहले भी मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने चुनाव में इस्‍तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग यानी ईवीएम (Electronic Voting Machine) पर सवाल उठाया था. उन्होंने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल पर वीडियो शेयर कर चुनाव आयोग (Election Commission) को ईवीएम की निष्पक्षता के संबंध में चुनौती दी थी. दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर कहा, ''माननीय मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) इसे देख सकते हैं. तकनीक के इस युग में चिप वाली कोई भी मशीन टैंपर प्रूफ नहीं है.''

विशेषज्ञ ने कहा- वोटिंग मशीन 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं
दिग्विजय सिंह ने जिस वीडियो के आधार पर भारत चुनाव आयोग को ईवीएम के निष्पक्ष होने संबंधी चुनौती दी थी, उसमें अमेरिका के तीन सबसे बड़े वोटिंग उपकरण निर्माताओं के सीईओ का मानना था कि वोटिंग मशीन 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं.

ये भी पढ़ें: Delhi Election Results: हनुमान जी के मंदिर पहुंचे विजय गोयल, कहा- हमारा काम कर्म करना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 8:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर