Assembly Banner 2021

MCD Bypoll Results: दिल्ली नगर निगम उपचुनाव में कांग्रेस की जबरदस्त एंट्री, सबसे ज्यादा मार्जिन से जीती चौहान बांगर सीट! नहीं खुला भाजपा का खाता

चौहान बांगर जीतकर कांग्रेस ने अपना खाता भी खोला है.

चौहान बांगर जीतकर कांग्रेस ने अपना खाता भी खोला है.

28 फरवरी को इन पांचो वार्डों में उप चुनाव हुए थे. इनमें ईस्ट दिल्ली नगर निगम के चौहान बांगर, कल्याणपुरी और त्रिलोकपुरी वार्ड प्रमुख रूप से शामिल थे. वहीं नॉर्थ एमसीडी के शालीमार बाग और बवाना वार्ड पर उपचुनाव हुए थे. पांचों सीटों में से चार पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने कब्जा किया है तो एक सीट चौहान बांगर (Chauhan Bangar) जीतकर कांग्रेस ने अपना खाता भी खोला है. चौहान बांगर वार्ड में कांग्रेस के चौधरी जुबेर अहमद को 16203 वोट मिले जबकि आम आदमी पार्टी के मोहम्मद इशराक को 5561 वोट ही मिले. कांग्रेस के चौधरी जुबेर अहमद ने 10642 वोटों के बड़े अंतराल से जीत हासिल की है जो कि 5 वार्ड में सबसे ज्यादा अंतराल से जीत दर्ज की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 3, 2021, 11:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम (MCD) की 5 सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम आ गए हैं. इन पांचों सीटों में से चार पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने कब्जा किया है तो एक सीट चौहान बांगर (Chauhan Bangar) जीतकर कांग्रेस ने अपना खाता भी खोला है.


चौहान बांगर वार्ड में कांग्रेस के चौधरी जुबेर अहमद को 16203 वोट मिले जबकि आम आदमी पार्टी के मोहम्मद इशराक को 5561 वोट ही मिले. कांग्रेस के चौधरी जुबेर अहमद ने 10642 वोटों के बड़े अंतराल से जीत हासिल की है जो कि 5 वार्ड में सबसे ज्यादा अंतराल से जीत दर्ज की गई है.


बताते चलें कि 28 फरवरी को इन पांचो वार्डों में उप चुनाव हुए थे. इनमें ईस्ट दिल्ली नगर निगम के चौहान बांगर, कल्याणपुरी और त्रिलोकपुरी वार्ड प्रमुख रूप से शामिल थे. वहीं नॉर्थ एमसीडी के शालीमार बाग और बवाना वार्ड पर उपचुनाव हुए थे. इनमें से 4 सीटों पर पहले भी आम आदमी पार्टी का कब्जा था. वहीं  शालीमार बाग में भाजपा (BJP) का कब्जा था. उपचुनाव में 4 सीटों पर जरूर आम आदमी पार्टी ने कब्जा किया है. लेकिन चौहान बांगर को हार कर शालीमार बाग जो पहले भाजपा के कब्जे में थी उस पर जीत दर्ज कर अपनी 4 सीट बरकरार रखी हैं.


वहीं इस चुनाव में कांग्रेस ने अपना खाता खोलकर जबरदस्त एंट्री की है. यह सीट न केवल कांग्रेस जीती है बल्कि दिल्ली की पांचों सीटों में से सबसे ज्यादा मार्जिन के साथ कांग्रेस ने यह सीट जीती है. चौधरी जुबेर अहमद पूर्व विधायक मतीन अहमद के बेटे हैं.




ईडीएमसी के त्रिलोकपुरी वार्ड से आम आदमी पार्टी के विजय कुमार को 12845 वोट मिले जबकि भाजपा के ओमप्रकाश को 7859 वोट ही मिले हैं जिसमें आम आदमी पार्टी ने 4986 वोट से जीत दर्ज की है.


इसके अलावा ईडीएमसी के तीसरे वार्ड कल्याणपुरी वार्ड से भी आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल कर अपना वर्चस्व कायम रखा है. आम आदमी पार्टी के धीरेंद्र कुमार को 14302 वोट मिले हैं जबकि भाजपा के सियाराम को 7259 वोट ही हासिल हुए हैं जहां पर भी आम आदमी पार्टी के धीरेंद्र कुमार ने 7043 वोटों के अंतराल से जीत दर्ज की है. वहीं नॉर्थ दिल्ली नगर निगम (North MCD) के रोहिणी वार्ड से आम आदमी पार्टी के रामचंद्र को 14328 वोट मिले जबकि भारतीय जनता पार्टी के राकेश को मात्र 11343 वोट मिले हैं. आम आदमी पार्टी ने भी रोहिणी वार्ड को 2985 वोटों के अंतराल से जीत लिया है.


बात करें शालीमार बाग की तो यहां पर पहले भाजपा का कब्जा था. लेकिन आम आदमी पार्टी की सुनीता मिश्रा ने इस सीट को 2705 वोटों के अंतराल से जीत लिया है. सुनीता मिश्रा को 9764 वोट मिले जबकि भाजपा की सुरभि जाजू को 7059 वोट ही मिले हैं. इस सीट पर आम आदमी पार्टी ने भाजपा की कब्जे वाली सीट पर जीत दर्ज की है.


बात करें उप-चुनाव में वोटिंग प्रतिशत की तो इसमें सबसे ज्यादा वोट आम आदमी पार्टी को 46.10 फ़ीसदी प्राप्त हुआ है. वहीं दूसरे नंबर पर भाजपा को 27.29 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि तीसरे नंबर पर कांग्रेस रही है, उसको 21.84 वोट हासिल हुए हैं. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी को भी 2.50% वोट हासिल हुए हैं. 2.50% वोट हासिल हुए हैं.


इसी तरह निर्दलीयों को भी 1.64 वोट हासिल हुआ है. नोटा की बात करें तो सिर्फ 0.63% नोटा पर पड़ा है. 5 से 4 सीट जीतने पर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) और आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता अतिशी व अन्य नेताओं ने खुशी जाहिर की है. साथ ही 2022 में होने वाले दिल्ली नगर निगम के चुनावों में भाजपा को सत्ता से बाहर करने की बात भी कही है.

.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज