होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

गौतम बुद्ध नगर में सपा-बसपा गठबंधन की BJP से है टक्कर, ये रहा राजनीतिक इतिहास

गौतम बुद्ध नगर में सपा-बसपा गठबंधन की BJP से है टक्कर, ये रहा राजनीतिक इतिहास

गौतमबुद्धनगर (फाइल फोटो)

गौतमबुद्धनगर (फाइल फोटो)

गौतम बुद्ध नगर को नोएडा के नाम से पुकारा जाता है. नोएडा औद्योगिक कारखाने, टेक्निकल, इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के क्षेत्र में लोगों को नौकरी देने के लिए देशभर में जाना जाता है.

    उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा क्षेत्रों में से एक है, गौतम बुद्ध नगर का संसदीय क्षेत्र. जिसे 2008 के संसदीय क्षेत्रों के परिसीमन के कार्यान्वयन के बाद बनाया गया था. गौतम बुद्ध नगर बनने से पहले ये बुलंदशहर सीट के तहत आता था. इस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 5 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनके नाम हैं नोएडा, दादरी, जेवर, सिकंदराबाद और खुर्जा, जिसमें खुर्जा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस जिले का प्रशासनिक मुख्यालय ग्रेटर नोएडा शहर में स्थित है. गौतम बुद्ध नगर को नोएडा के नाम से पुकारा जाता है. नोएडा औद्योगिक कारखाने, टेक्निकल, इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के क्षेत्र में लोगों को नौकरी देने के लिए देशभर में जाना जाता है. इसी कड़ी में नोएडा से सटे जेवर में प्रस्तावित एयरपोर्ट का नाम भी जुड़ गया है, जहां आने वाले वक्त में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा.

    क्या है राजनीतिक इतिहास
    गौतम बुद्ध नगर सितंबर 1997 में गाजियाबाद और बुलंदशहर के कुछ भागों को मिला कर बनाया गया था. 2009 में पहली बार गौतम बुद्ध नगर में लोक सभा चुनाव हुए थे, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के महेश शर्मा को हराकर बहुजन समाज पार्टी के सुरेन्द्र सिंह नागर यहां के पहले सांसद बने थे, लेकिन अब वे समाजवादी पार्टी के सदस्य हैं. वे 2009 से 2014 तक नगर कृषि समिति के सदस्य भी रह चुके हैं, लेकिन साल 2014 में भारतीय जनता पार्टी के डॉ. महेश शर्मा ने समाजवादी पार्टी के नरेन्द्र भाटी को हरा कर इस सीट पर कब्जा किया था.

    जातिगत समीकरण
    गौतम बुद्ध नगर 1442 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है. गौतम बुद्ध नगर की 84 प्रतिशत आबादी हिंदू और 13 प्रतिशत जनसंख्या मुस्लिम है. साल 2014 के चुनाव में 1986109 वोटरों ने हिस्सा लिया था, जिसमें 55 प्रतिशत पुरुष और 44 प्रतिशत महिलाएं शामिल थीं.

    2014 में क्या था वोटिंग प्रतिशत
    2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के महेश शर्मा और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नरेंद्र भाटी के बीच कड़ी टक्कर हुई थी. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 11,99,262 लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया, जिसमें 5,99,702 वोट बीजेपी के महेश शर्मा और 3,19,490 वोट समाजवादी पार्टी के नरेंद्र भाटी के पाले में पड़े थे.

    22.41 लाख मतदाता
    11 अप्रैल को गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के लिए 22.41 लाख लोग मतदान करके सांसद चुनेंगे. गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली पांचों विधानसभाओं (नोएडा, दादरी, जेवर, खुर्जा व सिकंद्राबाद) में कुल मतदाताओं की संख्या 22.41 लाख है, जिसमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 1232531 और महिला मतदाताओं की संख्या 1008475 है. वहीं, अन्य की संख्या 228 है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    Tags: Ayodhya, BJP, Greater noida news, Lok Sabha Election 2019, Noida news, Pm narendra modi, RSS, UP police, Uttar Pradesh Lok Sabha Constituencies Profile, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh Politics, VHP, Yogi adityanath

    अगली ख़बर