Covid 19 in Delhi: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 38,000 के पार, अस्पतालों में स्टॉफ की शॉर्टेज, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

अस्पतालों में डॉक्टर्स के साथ-साथ मेन पावर को बढ़ाने की भी ज्यादा जरूरत महसूस की जा रही है.

अस्पतालों में डॉक्टर्स के साथ-साथ मेन पावर को बढ़ाने की भी ज्यादा जरूरत महसूस की जा रही है.

Covid 19 in Delhi: दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 38,095 हो गई है. वहीं, मरने वालों की संख्या बढ़कर 11,355 पहुंच चुकी है. अस्पतालों के मेडिकल डायरेक्टर, मेडिकल सुपरिटेंडेंट और डायरेक्टर को आदेश दिए हैं कि वह आयुष विभाग के चौथे और पांचवें साल के छात्रों और इंटर्न को भी डॉक्टर की सहायता के लिए अस्पतालों में एंगेज करें. बीडीएस पास डॉक्टर्स को भी अस्पतालों में नियुक्त करने के आदेश दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 5:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना (Corona) वायरस संक्रमण के मामलों ने आज सोमवार को एक बार फिर से रिकॉर्ड तोड़ दिया. पिछले 24 घंटे में 11491 संक्रमित मरीज रिकॉर्ड किए गए हैं. वही मौतों का आंकड़ा भी 24 घंटे में बढ़कर आज 72 रिकॉर्ड किया गया. अब दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 38,095 हो गई है. वहीं, मरने वालों की संख्या बढ़कर 11,355 पहुंच चुकी है.

मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या के चलते अब दिल्ली सरकार भी बेहद चिंतित हो गई है. अस्पतालों में बेड्स की संख्या में जहां लगातार बढ़ोतरी करने का काम किया जा रहा है. वहीं, मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से मैन पावर की कमी भी महसूस की जा रही है. अस्पतालों में स्टॉफ और डॉक्टरों की ज्यादा से ज्यादा व्यवस्था करने के लिए दिल्ली सरकार ने अब  एमबीबीएस स्टूडेंट्स और आयुष विभाग के छात्रों को भी अस्पतालों में इंगेज करने का आदेश जारी किया है.

Youtube Video


दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्वास्थ्य विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी की ओर से सोमवार को जारी किए गए आदेशों में अस्पतालों के मेडिकल डायरेक्टर, मेडिकल सुपरिटेंडेंट और डायरेक्टर को आदेश दिए हैं कि वह आयुष विभाग के चौथे और पांचवें साल के छात्रों और इंटर्न को भी डॉक्टर की सहायता के लिए अस्पतालों में एंगेज करें.
वहीं, एमबीबीएस छात्रों जो कि चौथे और पांचवें साल के छात्र और इंटर्न हैं, और बीडीएस (Bachelor of Dental Surgery) पास डॉक्टर हैं, इन सभी को अस्पतालों में नियुक्त करने के आदेश दिए हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) की ओर से इन सभी मामलों को मंजूरी दिए जाने के बाद आज स्वास्थ्य विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं.

स्टॉफ को ड्यूटी आवर के हिसाब से म‍िलेगा मानदेय  

वहीं, इन सभी स्टॉफ को ड्यूटी आवर के हिसाब से मानदेय अदा किया जाएगा. एक आदेश के मुताबिक 8 घंटे की ड्यूटी के लिए मानदेय ₹1000 और 12 घंटे की ड्यूटी करने वालों के लिए मानदेय की राशि ₹2000 तय की गई है.



सीनियर और जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स को दि‍या जा चुका है छह माह का एक्सटेंशन  

बताते चलें कि इससे पहले स्वास्थ्य विभाग उन सभी सीनियर रेजिडेंट और जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स को भी एक्सटेंशन देने के आदेश जारी कर चुका है जिनकी 6 महीने की समयावधि समाप्त हो गई है या फिर होने वाली है. उन सभी को मैनपावर की कमी को पूरा करने के लिए एक्सटेंशन देने का आदेश पहले ही दिया जा चुका है.

कोविड अस्पतालों में बेड्स की संख्या भी बढ़ाने के आदेश

इसके अलावा दिल्ली सरकार की ओर से कोविड अस्पतालों में बेड्स की संख्या भी बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं. दिल्ली सरकार की ओर से राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, बुराड़ी अस्पताल, दीपचंद बंधु अस्पताल और अंबेडकर नगर अस्पताल को पूर्णत: कोविड अस्पताल घोषित किया गया है. वहीं, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल और बाबा‌साहेब आंबेडकर अस्पताल (बीएससी) अस्पताल को पार्शियली कोविड अस्पताल घोषित किया गया है.

इन सभी अस्पतालों में बढ़ाए गए को बेड्स और आईसीयू बेड्स वेंटीलेटर्स के साथ और बिना वेंटीलेटर के बढ़ाए गए आईसीयू बेड्स आदि की तुरंत प्रभाव से व्यवस्था करने के आदेश भी सभी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक/निदेशकों को दिए गए हैं.

दिल्ली में समग्र पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 4.71 हो गया है

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक होम आइसोलेशन में भी मरीजों की संख्या बढ़कर अब 19,354 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 7,665 मरीजों ने रिकवर्ड/ डिस्चार्ज/माइग्रेट किया. वहीं, 92,397 का कोरोना टेस्ट किया गया. दिल्ली में अब समग्र पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 4.71 हो गया है. वहीं, मृत्यु दर 1.54 फीसदी हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज