लाइव टीवी

Covid-19: दिल्ली समेत इन 6 शहरों के लिए सात दिन में खरीदे जाएंगे 5 लाख बॉडी सूट
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 12:04 PM IST
Covid-19: दिल्ली समेत इन 6 शहरों के लिए सात दिन में खरीदे जाएंगे 5 लाख बॉडी सूट
Demon Pic.

कोरोना वायरस से अब डॉक्टर (Doctor) भी संक्रमित होने लगे हैं. डॉक्टरों के संक्रमित होने से इसके फैलने का खतरा ज़्यादा बढ़ जाता है. इसी को देखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने एक बड़ा कदम उठाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 12:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान हो चुका है, बावजूद इसके कोरोना (Corona) पॉजिटिव के कई केस सामने आ रहे हैं. साथ ही इलाज करते-करते अब डॉक्टर (Doctor) भी संक्रमित होने लगे हैं. डॉक्टरों के संक्रमित होने से इसके फैलने का खतरा ज़्यादा बढ़ जाता है. इसी को देखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने एक बड़ा कदम उठाया है. काउंसिल डॉक्टरों के लिए 7 दिन में 5 लाख बॉडी सूट खरीदने जा रही है. यह बॉडी सूट खास 6 शहरों के लिए होंगे. इस सूट को पहनकर ही डॉक्टर पॉजिटिव केस का इलाज करेंगे और संधिग्द मरीज की जांच भी करेंगे. गौरतलब रहे कि दिल्ली के एक मोहल्ला क्लीनिक डॉक्टर के पॉजिटिव पाए जाने के बाद 900 लोगों को सेल्फ आइसोलेशन में जाने के लिए कहा गया है.

इन 6 शहरों को दी जाएगी 5 लाख सूट की सप्लाई

आईसीएमआर के अनुसार दिल्ली, भोपाल, हैदराबाद, डिब्रूगढ़, मुम्बई और चैन्नई में 5 लाख सूट की सप्लाई दी जाएगी. इन शहरों में बने आइसोलेशन सेंटर, कोरोना टेस्ट सेंटर और अस्पतालों में दिए जाएंगे. आईसीएमआर ने बॉडी सूट की खरीद के साथ शर्त यह रखी है कि सूट की सप्लाई 7 दिन में देनी होगी.

यहां सरकार भी बना रही है बॉडी सूट और दूसरे सामान



गुरुवार को रक्षा मंत्रालय ने अपने एक्शन प्लान के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि डीआरडीओ के दूसरे संस्थान पर्सनल प्रोटेक्शन उपकरण जैसे बॉडी सूट बनाने का काम कर रहे हैं. सूट का उत्पादन ज़्यादा से ज़्यादा हो इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है. इसके लिए हमारे अधिकारी और कर्मचारी रात-दिन इस काम में लगे हुए हैं. ऑर्डिनेनस फ़ैक्ट्री बोर्ड भी बॉडी सूट बना रहा है. वहीं भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड एक कदम आगे बढ़ाते हुए वेंटिलेटर बनाने के काम में लगा हुआ है.

इसके अलावा डीआरडीओ की लैब में सैनिटाइज़र भी बनाया जा रहा है. अब तक 20 हज़ार लीटर सैनिटाइज़र बनाया जा चुका है. इसमे से अकेले 10 हज़ार लीटर दिल्ली पुलिस को दिया गया है. बाकी को दूसरे अलग-अलग सरकारी संस्थानों को दिया गया है. इतना ही नहीं डीआरडीओ ने दिल्ली पुलिस को 10 हज़ार मास्क की सप्लाई भी की है. डीआरडीओ के दूसरे संस्थान सैनिटाइज़र और मास्क भी बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें :-

COVID-19: अब ट्रेन के डब्बे बनेंगे कोरोना आइसोलेशन सेंटर, 20 हजार कोच किए जा रहे सैनेटाइज

Corona Lockdown: बाज़ार में इस रेट पर बिकेगा आटा, दाल-चावल और सब्जियां, ज़्यादा लिए पैसे तो होगी FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 11:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर