लाइव टीवी

Corona Lockdown: वैंटीलेटर और मास्क-सैनिटाइज़र बनाने वालों पर सीएम योगी ने लगाई यह शर्त
Lucknow News in Hindi

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 11:56 AM IST
Corona Lockdown: वैंटीलेटर और मास्क-सैनिटाइज़र बनाने वालों पर सीएम योगी ने लगाई यह शर्त
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल फोटो.

योगी सरकार (Yogi Government) ने वैंटीलेटर, मास्‍क और सैनिटाइजर निर्माता कंपनियों को हिदायत दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2020, 11:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव में वैंटीलेटर, मास्‍क और सैनिटाइजर का खासा महत्व है. लेकिन, लॉकडाउन में भी बाज़ार से इसकी कालाबाज़ारी और नकली बनाने की खबरें आ रही हैं. इसको देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ा कदम उठाया है. इस सामान को बनाने वालों की लिस्ट तैयार कराई गई है. एक कंपनी के संचालक ने बताया कि तैयार माल और कच्चे माल की पूरी जानकारी ले ली गई है. साथ ही सामान की बिक्री से जुड़े निर्देश भी दिए गए हैं. सरकार के इस कदम से प्रोडक्शन कंपनियों में हड़कंप मचा हुआ है.

कंपनी में तैयार वैंटीलेटर और मास्क-सैनिटाइज़र कितने हैं. तैयार माल कितना और उससे कितना सामान तैयार हो सकता है. इस सब की जानकारी कंपनी को लिखित में देनी होगी. ऐसा नहीं कि आप कुछ भी लिखकर दें और कच्चे माल और तैयार सामान की संख्या को छिपा लें. इसको देखते हुए सरकार कंपनी से बीते एक महीने के बिल भी ले रही है कि आपने एक महीने में कितना कच्चा माल खरीदा और कितना तैयार माल सप्लाई किया. जिससे की कंपनी कोई हेरफेर न कर सके.

वैंटीलेटर और मास्क-सैनिटाइज़र बिक्री पर रोक
जानकारों की मानें तो वैंटीलेटर और मास्क-सैनिटाइज़र बनाने वालों को खास हिदायत दी गई है कि अगले आदेश तक तीनों ही सामान का निर्यात न किया जाए. इतना ही नहीं, देश में भी वैंटीलेटर और मास्क-सैनिटाइज़र को खुले बाज़ार में नहीं बेचा जाएगा. इस वक्त जितना भी सामान कंपनी में रखा है वो वहीं रहेगा. जब भी जरूरत होगी तो उसे सिर्फ जनता के लिए सरकार ही खरीदेगी. अगर कोई कंपनी सरकार के इन निर्देश का उल्लघंन करती है, तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.






ये भी पढ़ें-

निजामुद्दीन मामला: मरकज़ का दावा- 17 वाहनों के लिए मांगा था कर्फ्यू पास, नोटिस का भी दिया था जवाब

 

निज़ामुद्दीन मरकज़: दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, क्राइम ब्रांच करेगी जांच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 11:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading