लाइव टीवी

Corona Lockdown: बाज़ार में इस रेट पर बिकेगा आटा, दाल-चावल और सब्जियां, ज़्यादा लिए पैसे तो होगी FIR
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 2:43 PM IST
Corona Lockdown: बाज़ार में इस रेट पर बिकेगा आटा, दाल-चावल और सब्जियां, ज़्यादा लिए पैसे तो होगी FIR
लॉकडाउन का फायदा उठाकर व्यापारियों ने बढ़ाया सब्जियों और राशन का दाम. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सभी खाद्य सामग्रियों के रेट (Rate) तय किए हैं. इससे ज़्यादा अगर कोई दाम वसूलता है तो उसके खिलाफ FIR दर्ज कराई जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 2:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी देश में लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान कर चुके हैं. लोगों को घरों से न निकलने की हिदायत दी गई है. सिर्फ रोजमर्रा और खाने-पीने के सामान की दुकानों को ही खोलने की इजाज़त है. लेकिन, सरकार को ज़्यादा दाम लेकर सामान बेचने की शिकायतें मिल रही हैं. इसे देखते हुए उपभोक्ता मामले (Consumer Affairs), खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सभी खाद्य सामग्रियों के रेट तय कर दिए हैं. इससे ज़्यादा अगर कोई दाम वसूलता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है. सभी राज्यों को भी यह रेट लिस्ट जारी करने के सुझाव दिए गए हैं. ऐसी ही एक रेट लिस्ट बुधवार (25 मार्च) को यूपी में जारी की गई है.

यह होंगे आटा, चावल और तेल-चीनी के रेट
अगर किसी राज्य में जरूरी सामान की रेट लिस्ट अभी तक जारी नहीं हुई है, तो ऐसे राज्यों में रहने वाले लोग उपभोक्ता मामले के साथ खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की बेवसाइट पर जाकर मूल्य निगरानी विभाग के ऑप्शन में हर तरह के सामान की रेट लिस्ट देख सकते हैं. इस रेट लिस्ट में खाद्य सामग्रियों की कीमत दैनिक के अलावा दो दिन, पांच दिन और हफ्ते, महीने के हिसाब से देखी जा सकती है.

इस बेवसाइट पर बताया गया है कि अगले एक हफ्ते तक चावल 30 रुपये किलो और पांच किलोग्राम आटे के पैकेट का रेट 160 रुपये होगा. यह रेट कंपनियों के हिसाब से कम और ज़्यादा भी हो सकता है. चीनी 38 और सरसों के एक किलो तेल की कीमत 115 रुपये तय की गई है.



Coronavirus, Lockdown, rice, oil, sugar, vegetables, rate, market, p m narendra modi, Consumer Affairs, Food and Public distribution, कोरोनावायरस, लॉकडाउन, चावल, तेल, चीनी, सब्जियां, दर, बाजार, पी एम नरेंद्र मोदी, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण,
यूपी सरकार द्वारा जारी की गई रेट लिस्ट.


यूपी सरकार ने 23 सामान की जारी की है लिस्ट
बाज़ार में कालाबाज़ारी न हो और कोई भी दुकानदार ज्‍यादा रेट पर जरूरी सामान को न बेचे, इसके लिए यूपी सरकार ने भी तुरंत ही कदम उठाया है. यूपी के कई शहरों में इस तरह की लिस्ट जारी की गई है. लिस्ट में 23 तरह के सामान का ज़िक्र किया गया है. इसमें आटा, दाल-चावल, तेल, चीनी और फल-सब्जियों के भी रेट दिए गए हैं. लखनऊ में तो यह भी लिस्ट जारी की गई है कि किस इलाके में किस स्टोर से सामान मिलेगा.

घर तक सामान पहुंचने में न आए दिक्कत, उठाया यह कदम

लॉकडाउन का पालन कराने के लिए दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस ने ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ मिलकर यह रास्ता निकाला. आपके ऑर्डर का सामान पहुंचाने के लिए डिलीवरी बॉय घर तक आएगा. उसे रास्ते में लॉकडाउन के चलते कोई परेशानी न हो, इसका भी ख्याल रखा गया है. दिल्ली पुलिस ने कहा कि इसके लिए दिल्ली पुलिस के अफसरों ने एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाया है. ग्रुप से ई-कॉमर्स कंपनियों के अधिकारियों को भी जोड़ा गया है. अगर किसी भी डिलीवरी बॉय को सामान की सप्लाई देने में कहीं कोई दिक्कत आती है तो कंपनी के अफसर ग्रुप पर अपडेट देंगे. उसके बाद तुरंत ही उस परेशानी को दूर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 

प्राइवेट लैब में अब यहां भी करा सकते हें Covid-19 का टेस्ट, ICMR ने दी मान्यता

Corona Lockdown: केजरीवाल और दिल्ली पुलिस ने घर तक सामान पहुंचाने का निकाला यह तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 8:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर