लाइव टीवी

Corona Lockdown: इसलिए सैन्य छावनियों में नहीं पहुंचा कोरोना, सेना ने उठाए हैं ये 4 कड़े कदम
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 4:12 PM IST
Corona Lockdown: इसलिए सैन्य छावनियों में नहीं पहुंचा कोरोना, सेना ने उठाए हैं ये 4 कड़े कदम
(प्रतीकात्‍मक फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण की खबरों के बीच भारतीय सेना ने कुछ अहम फैसले लेकर इस महामारी से बचाव का उपाय ढूंढ निकाला. लॉकडाउन (Lockdown) के दो दिन पहले से ही सेना ने अपने फैसलों पर अमल शुरू कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 4:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल तक फैला है. अब तक 700 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, लेकिन देश में ही कुछ ऐसे स्थान भी हैं जहां कोरोना अपने पांव नहीं पसार पाया है. जी हां, देश की सैन्य छावनियां (Military cantonments) ऐसी जगह हैं जहां अभी तक यह जानलेवा वायरस नहीं पहुंचा है. इसकी वजह है सेना की ओर से लिए गए चार कड़े फैसले. लॉकडाउन के दो दिन पहले से ही सेना ने अपने फैसलों पर अमल शुरू कर दिया था.

सैनिकों और उनके परिवारों के लिए उठाए ये कदम

वॉयस ऑफ एक्स सर्विसमैन सोसाइटी के महासचिव और सेना से रिटायर्ड वीर बहादुर बताते हैं कि सेना ने कोरोना वायरस के खतरे को भांपते हुए पहले ही लॉकडाउन जैसा कदम उठा लिया था. सैन्य छावनियों में बनी चेकपोस्ट को सील कर दिया गया था. किसी भी बाहरी व्यक्ति के अंदर आने पर रोक लगा दी गई थी. अंदर वाला बाहर नहीं जा सकता था. 30 फीसद अफसर और 60 फीसदी जेसीओ को घर से काम करने के लिए कहा गया है.



कुछ जरूरी सामान जैसे सब्जी-दूध घरों तक पहुंचाया जा रहा है. इसके साथ ही मिलिट्री अस्पताल में ऐसे लोगों के आने पर रोक लगा दी गई है, जो नियमित तौर पर दवाई खाने वाले हैं. ऐसे लोगों से कहा गया है कि वो अप्रैल तक की दवा बाहर के बाजारों से ले लें. फिर 15 मई तक उस दवा का बिल जमा करके उसके नकद पैसे ले लें.



जनता की मदद के लिए भी सेना ने तैयार किया है प्लान

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि सेना कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है. किसी भी हालात से निपटने के लिए पूरी ताकत झोंक देगी. साथ ही उन्होंने कहा है कि सेना सिर्फ 6 घंटे की नोटिस पर आइसोलेशन वॉर्ड और आईसीयू तैयार कर सकती है. नरवणे के मुताबिक जब भी सेना को लोगों की मदद के लिए बुलाया जाएगा, वे तुरंत आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें :-

COVID-19: अब ट्रेन के डब्बे बनेंगे कोरोना आइसोलेशन सेंटर, 20 हजार कोच किए जा रहे सैनेटाइज

Corona Lockdown: बाज़ार में इस रेट पर बिकेगा आटा, दाल-चावल और सब्जियां, ज़्यादा लिए पैसे तो होगी FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 3:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading