होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Omicron XE Variant: दिल्ली में तेजी से पैर पसार रहा है कोरोना का नया वेरियंट, DDMA जल्‍द ले सकता है बड़ा फैसला

Omicron XE Variant: दिल्ली में तेजी से पैर पसार रहा है कोरोना का नया वेरियंट, DDMA जल्‍द ले सकता है बड़ा फैसला

Omicron XE Variant: दिल्ली में तेजी से पैर पसार रहा है कोरोना का नया वेरियंट. (फ़ाइल फोटो AP)

Omicron XE Variant: दिल्ली में तेजी से पैर पसार रहा है कोरोना का नया वेरियंट. (फ़ाइल फोटो AP)

Omicron XE Variant: दिल्ली में कोरोना (Covid-19) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने 20 अप्रैल को एक अहम बैठक बुलाई है. दिल्ली के एलजी अनिल बैजल (LG Anil Baijal) की अध्यक्षता में होने वाली इस अहम बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal), स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) के अलावा दिल्ली सरकार के कई आला अधिकारी मौजूद रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना (Covid-19) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने 20 अप्रैल को एक अहम बैठक बुलाई है. दिल्ली के एलजी अनिल बैजल (LG Anil Baijal) की अध्यक्षता में होने वाली इस अहम बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal), स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) के अलावा दिल्ली सरकार के कई आला अधिकारी मौजूद रहेंगे. बता दें कि दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले ने चिंता बढ़ा दी है. डीडीएमए की इस बैठक में कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के उपायों पर विचार किया जाएगा. डीडीएमए सूत्रों की मानें तो अगर इसी तरह कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो दिल्ली में एक बार फिर से कई तरह के प्रतिबंध लगाने की पूरी संभावना है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वैरियंट BA2 चीन में कहर बरपा रहा है. भारत में भी इसी वैरियंट से मिलता-जुलता XE के कुछ केस गुजरात और महाराष्ट्र में मिले हैं. इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सहित देश के कई राज्य सरकारों को एडवायजरी जारी करते हुए पूरी सतर्कता बरतने के साथ टेस्टिंग बढ़ाने को कहा है.

Corona news in delhi, Omicron XE Coronavirus, XE Coronavirus Variant, Delhi covid 19 news, New variant of covid EX, EX covid varriant news,  XE Coronavirus Variant news, ddma, lg anil baijal, arvind kejriwal, दिल्ली में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, कोविड-19, दिल्ली में कोरोना के कितने मामले, अरविंद केजरीवाल, अनिल बैजल, 20 अप्रैल को डीडीएमए की अहम बैठक, डीडीएमए, ग्रेप सिस्टम दिल्ली में लागू होगा,

राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद, गुरुग्राम और नोएडा में पिछले एक सप्ताह से बड़ी तेजी से कोरोना वायरस के मरीज सामने आ रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार पर अहम बैठक
राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद, गुरुग्राम और नोएडा में पिछले एक सप्ताह से बड़ी तेजी से कोरोना वायरस के मरीज सामने आ रहे हैं. हालात यह है कि दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों को कोरोना को लेकर विशेष नियम बनाने पड़े हैं. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में संक्रमण दर में अचानक से उछाल आ गया है.

क्यों हालात पर है नजर?
बता दें कि पिछले साल इस दौरान कोरोना का नया वैरियंट डेल्टा ने काफी कहर बरपाया था. दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में हालात इस हद तक खराब हो गए थे कि लोगों को ऑक्सीजन और वेंटिलेटर के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा था. केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन ट्रेन चला कर किसी हद तक स्थिति पर काबू पाया.

हर दिन कोरोना के केस क्यों बढ़ रहे हैं?
दिल्ली में रविवार को कोरोना के 517 मामले सामने आए थे. वहीं शनिवार को 461 मामले सामने आए. इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि कोरोना कैसे धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है. दिल्ली में कोरोना का संक्रमण दर 4.21 % पहुंच गई है, जो शनिवार के मुकाबले कुछ कम है. शनिवार को संक्रमण दर 5.33 % देखी गई.

corona in delhi, delhi corona, delhi latest news, corona positivity rate in delhi, covid 19 cases in delhi, how to avoid corona, precautions for corona, mask for corona,

दिल्ली सरकार लगातार कह रही है कि कोरोना के बढ़ते मामलों पर नजर है. 

ग्रेप लागू करने को लेकर डीडीएमए कर सकती है विचार
दिल्ली सरकार लगातार कह रही है कि कोरोना के बढ़ते मामलों पर नजर है. खुद सीएम केजरीवाल ने भी पिछले सप्ताह मीडिया के सामने आकर स्थिति पर नजर रखने की बात की थी. ऐसे में डीडीएमए की 20 अप्रैल को होने वाली बैठक पर सभी की नजरें हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पहले ही दिल्ली के स्कूलों में कोविड-19 के मामलों में तेजी आने पर दिशानिर्देश जारी कर चुके हैं. इसमें कोरोना के मामले सामने आने की स्थिति में क्लास रूम बंद कर और छुट्टी करने के साथ स्कूल तक बंद करने की बात कही गई है.

क्या होता है ग्रेप लागू होने पर?
इसके साथ ही डीडीएमए कोरोना संक्रमण दर ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान (ग्रेप) के लिए निर्धारित मानक के करीब पहुंचने पर कई तरह के प्रतिबंध लगा सकती है. हालात अगर इसी तरह बिगड़ती रही तो दिल्ली में अगले कुछ दिनों में ग्रेप सिस्टम लागू करने पर भी दिल्ली सरकार विचार कर सकती है. ग्रेप के लिए चार रंग के स्तर निर्धारित किए गए हैं. इसके पहले स्तर या लेवल-1 के लिए (येलो), लेवल-2 के लिए (अंबर), लेवल-3 के लिए (आरेंज) और लेवल-4 के लिए (रेड) होता है.

ये भी पढ़ें: Delhi Crime News: नौकरी दिलाने के नाम पर महिला से पति के दोस्तों ने ही किया गैंगरेप, 3 नाबालिग बेटियों को भी किया अगवा

गौरतलब है कि अलर्ट के सभी चारों लेवल में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के लिए दुकानें और प्रतिष्ठान खुले रखने का प्रावधान है. साथ ही यातायात और सहित कई आवश्यक सेवाएं पूर्व की तरह ही चालू रहती हैं, लेकिन इसमें चौथे स्तर के लागू होने पर दिल्ली में पूर्ण रूप से लाकडाउन लग सकता है. कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए भी डीडीएमए ने जुलाई 2021 में ग्रेप को लागू करने की मंजूरी दी थी.

Tags: Anil baijal, Chief Minister Arvind Kejriwal, Corona in Delhi, Covid 19 Alert, DDMA, Delhi News Alert

अगली ख़बर