Home /News /delhi-ncr /

नोएडा में अब एंटीजन किट से होगा Corona ‌Test, इतने मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट

नोएडा में अब एंटीजन किट से होगा Corona ‌Test, इतने मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट

कोरोना मरीजों की टेस्टिंग में अब तेजी आएगी.  (फोटो-AP)

कोरोना मरीजों की टेस्टिंग में अब तेजी आएगी. (फोटो-AP)

गौतम बुध नगर, गाजियाबाद, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी और कानपुर में एंटीजन टेस्ट पर अधिक ध्यान दिया जाएगा. इन जिलों में भी किट भेज दी गई है.

दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए गौतम बुध प्रशासन ने कोरोना के मरीजों का टेस्ट अब एंटीजन किट (Antigen kit) से करने का फैसला लिया है. इस टेस्ट में सिर्फ आधे घंटे के अंदर ही रिजल्ट सामने आ जाएगा. दिल्ली AIIMS के निर्देशक डॉ. गुलेरिया ने पहले ही कह दिया था कि जून-जुलाई में कोरोना पीक पर होगा. अब इसे लेकर प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है. अब गौतम बुध नगर में टेस्ट एंटीजन किट से किए जाएंगे, क्योंकि जिस तरीके से केस बढ़ रहे हैं उनको कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि मरीजों की सही संख्या पता हो. वहीं, जब तक टेस्ट की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी तब तक मरीजों को फाइंड आउट नहीं किया जाएगा तब तक संक्रमण को कंट्रोल नहीं किया जा सकता. इस वजह से गौतम बुध नगर में एंटीजन किट का प्रयोग किया जाएगा जिससे 30 मिनट में नतीजे सामने आ जाएंगे.

नोएडा के डीएम सुहास एलवाई ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार हम एनसीआर के क्षेत्रों के साथ गौतम बुध नगर में एंटीजन आधारित किट से कोविड-19 का परीक्षण शुरू करेंगे. आईसीएमआर के अधिकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और लैब टेक्निशियन को इसके लिए नोएडा में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. डीएम ने कहा कि हमन आईसीएमआर से 15,000 किट प्राप्त हुई है. एंटीजन परीक्षण करने के लिए विशेष टीम बनाई जाएंगी जिससे प्रारंभिक ट्रैकिंग करने और जिले में मृत्यु दर के रेट को घटाने में मदद मिलेगी.

तेजी से बढ़ रहे आंकड़े

आपको बता दें नोएडा ग्रेटर नोएडा करो ना कि संक्रमण की चपेट में आने वाले जिलों में सबसे तेजी से बढ़ने वाला जिला है. यहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नजर भी है. मुख्यमंत्री ने आदेश दिए हैं कि लोगों को किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो. लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाए जिसके लिए जरूरी है कि टेस्टिंग को बढ़ाया जाए जिससे कोरोना के मरीजों को समय पर इलाज मिल सके और संक्रमण के मामलों की संख्या कम करने में मदद मिल सके.

ये भी पढ़ें: BTU Exam 2020: 6 जुलाई से MBA फाइनल ईयर के एग्जाम, सेनेटाइजर की होगी परमिशन, ऐसे चेक करें टाइम टेबल

इन 11 जिलों पर खास नजर

गौतम बुध नगर समेत 11 ऐसे जिले हैं जिन्हें लेकर सरकार चिंता में है क्योंकि इन जिलों में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. इन 11 जिलो में जहां पर टेस्टों की संख्या और बढ़ाई जाने की जरूरत है. अब एंटीजन टेस्टिंग किट आ चुकी है. गौतम बुध नगर, गाजियाबाद, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी और कानपुर में एंटीजन टेस्ट पर अधिक ध्यान दिया जाएगा. इन जिलों में भी किट भेज दी गई है. इससे तुरंत कोरोना पॉजिटिव मरीज का पता लग जाएगा और वायरस के एक दूसरे में फैलने का खतरा भी कम हो जाएगा.

 

Tags: Corona Cases in Delhi, Corona cure hospital, Corona infected patient, Corona related news, Delhi corona update, Delhi-NCR News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर