• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • कोरोना से लड़ रहे AAP विधायक विशेष रवि ने शेयर किया वीडियो, बताया- खुद का अनुभव

कोरोना से लड़ रहे AAP विधायक विशेष रवि ने शेयर किया वीडियो, बताया- खुद का अनुभव

आप विधायक ने परहेज से ज्यादा हिम्मत की ज्यादा जरूरत बताई है. (फोटो साभार: Twitter)

आप विधायक ने परहेज से ज्यादा हिम्मत की ज्यादा जरूरत बताई है. (फोटो साभार: Twitter)

कोरोना (Covid-19) से लड़ाई लड़ रहे आप विधायक विशेष रवि (Visesh Ravi) ने अपने इस अनुभव को एक वीडियो के माध्यम से साझा किया है. विधायक ने कहा कि अगर किसी के भी कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव (Corona Positive) होने की जानकारी मिले तो बिल्कुल न घबराएं

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के आप विधायक विशेष रवि (Visesh Ravi) कोरोना पॉजिटिव (Covid-19) मिले थे. जांच रिपोर्ट आने के बाद उन्हें क्वारंटाइन कर दिया गया था. कोरोना के संक्रमण से लड़ाई लड़ने वाले आप विधायक ने अपने इस अनुभव को एक वीडियो के माध्यम से साझा किया है. विधायक ने कहा कि अगर किसी के भी कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव होने की जानकारी मिले तो बिल्कुल न घबराएं और तनाव न लें. उनका मानना है कि ये बीमारी मलेरिया, चिकन गुनिया या डेंगू की ही तरह है. उन्होंने कहा कि इसमें भी आपको उन्हीं बीमारियों की तरह सिरदर्द होता है, बुखार और बदन दर्द जैसी शिकायतें होती है. इस बीमारी और दूसरी बीमारियों में फर्क केवल ये है कि इस बीमारी का एक आदमी से दूसरे आदमी में फैलने का डर रहता है. विधायक रवि का कहना है कि इसके अलावा बाकी सारी चीजें वैसी ही रहती है. मतलब एक-दूसरे के संपर्क में नहीं आना है.

'परहेज से ज्यादा जरूरत हिम्मत की'
विधायक ने सकारात्मक संदेश देते हुए कहा है कि इस बीमारी में सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि हिम्मत बनाए रखना है. वे कहते हैं कि सारी दवाओं और सारे परहेज से जरूरी है कि घबराना नहीं है. डटकर इसका सामना करना है. कोरोना की जांच को याद करते हुए विधायक कहते हैं –“जिस दिन जांच हुई थी, हमारे परिवार में चार लोग पॉजिटिव आए थे. पता चला कि चारो लोगों को कोरोना हुआ है. मुझे, भाई, पिता जी और एक चचेरे भाई को.” उनका कहना है कि इसके बाद से बताई गई बातों का इन लोगों ने पालन करना शुरू कर दिया.



'घर में अलग-अलग कमरों में रखा गया'
वीडियो में विधायक रवि बताते हैं कि इसके बाद परिवार के चारों लोगों को घर में ही अलग-अलग कमरो में रहने के लिए कहा गया. अपनी दिनचर्या के बारे में वे बताते हैं – “हम दिन में तीन बार भाप लेते हैं. एक चुटकी नमक और हल्दी मिला कर गरम पानी से गरारे करते हैं. दिन में दो-तीन हल्दी और अदरक का काढ़ा लेना शुरू किया. इसके अलावा हर 5 मिनट पर गरम पानी पीना शुरू किया. पिछले दस दिनों में हमने ये चार चीजें की है. बुखार आने पर पैरासिटामॉल लिया.”

'अलग तरह का रहा अनुभव'
विधायक बताते हैं कि क्वरेंटाइन होना एक अलग तरह का अनुभव था. इस दौरान अपने अपने कमरे की सफाई भी खुद ही करनी होती है. अपने सारे काम, बेड ठीक करने से कपड़े धोने तक सब कुछ खुद ही करना होता है. ये अपने आप में एक अलग तरह का अनुभव है.

'याद आये पुराने दोस्त'
वे कहते हैं कि कोरोना होने के बाद ऐसी बहुत सारी चीजें हुईं जो नयी थी. जैसे बहुत सारे मित्र और दोस्त जिनको भूले हुए थे या जो उन्हें भूले हुए थे, उन सभी के मैसेज आए. सभी हालचाल पूछ रहे हैं. वो भी अपने आपमें एक अनुभव है, जो लोग संपर्क में नहीं थे वे हैं.

'करोलबाग की जनता को दी शुभकामनाएं'
विधायक ने ये भी कहा है कि करोल बाग की जनता ने सोशल मीडिया के अलग-अलग तरीकों से जो शुभकामनाएं दी है उससे भी बहुत संतोष हुआ है और मनोबल बढ़ा है. संदेश के अंत में उन्होंने सबके स्वस्थ रहने की शुभकामना की है. उन्होंने फिर आखिरी में एक बार संदेश दिया है कि पूरी मजबूती से इसका सामना करना है.

'जल्द संक्रमण से बाहर होने की उम्मीद'
सबको अपना ध्यान रखने का संदेश देते हुए उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही होने वाले टेस्ट में वे निगेटिव आएंगे. चिकित्सकों से लिए जाने वाली और सलाह के बारे में जानकारी करने के लिए जब विधायक से संपर्क का प्रयास किया गया तो उनके सहायक देवेंद्र ने न्यूज18 संवाददाता को बताया इसके बारे में विधायक जी ही बता सकते हैं, जो अभी आइसोलेशन में हैं. देंवेंद्र ने इस बात की भी पुष्टि की कि की अपने समर्थकों से बातचीत करने के लिए ये विधायक विशेष रवि ने ये वीडियो जारी किया है.

(जरूरी सलाह – आम आदमी पार्टी विधायक के इस संदेश में दिए गए सुझाव उनके अपने हैं. न्यूज 18 किसी को ऐसा ही करने का सुझाव या सलाह नहीं देता. कोरोना का संक्रमण होने पर आपके डॉक्टर की सलाह और सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करना सबसे ज्यादा बेहतर होगा)



ये भी पढ़ें:

Covid-19: दिल्ली में कोरोना से 20 लोगों की हुई मौत,मृतकों की संख्या 100 के पार

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज