लाइव टीवी

AIIMS में कोरोना पॉजिटिव मां ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया, पिता इसी अस्पताल में हैं डॉक्टर
Delhi-Ncr News in Hindi

News18India
Updated: April 4, 2020, 5:33 PM IST
AIIMS में कोरोना पॉजिटिव मां ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया, पिता इसी अस्पताल में हैं डॉक्टर
दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 90 हजार के करीब पहुंच गया है.

नवजात के माता और पिता कोरोना (COVID-19) पॉजिटिव हैं, जबकि बच्चे में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं पाया गया है. बच्चे के पिता भी एम्स (AIIMS) के फिजियोलॉजी विभाग में ही रेजीडेंट डॉक्टर हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर से कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण बढ़ने की खबरों के बीच दिल्ली से खुशखबरी आई है. दिल्ली में स्थित एम्स (AIIMS) में एक महिला ने शुक्रवार की रात बच्चे को जन्म दिया. गौर करने वाली बात यह है कि इस नवजात के माता और पिता कोरोना पॉजिटिव हैं, जबकि बच्चे में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं पाया गया है. बताया गया है कि बच्चे के पिता भी एम्स के फिजियोलॉजी विभाग में ही रेजीडेंट डॉक्टर हैं. एम्स के मेडिकल सुप्रिंटेंडेंट डॉ. डीके शर्मा के मुताबिक नवजात के माता-पिता दोनों ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. पहले पति में कोरोना के संक्रमण पाए गए थे, उसके कुछ ही घंटे बाद पत्नी में भी बीमारी के लक्षण दिखे.

डॉक्टर के पॉजिटिव पाए जाने के बाद भेजा गया आइसोलेशन में
एम्स के मेडिकल सुप्रिंटेंडेंट डॉ. डीके शर्मा ने बताया कि फिजियोलॉजी विभाग के रेजीडेंट डॉक्टर की पत्नी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के उन्हें फौरन आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था. डॉ. शर्मा ने बताया कि मां के संक्रमित होने की वजह से डॉक्टरों ने डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरती. बच्चे की डिलीवरी से पहले अस्पताल के सभी उपकरणों को सैनेटाइज किया गया. साथ ही पूरी टीम को पीपीई किट दिए गए, ताकि कोई खतरा न रहे.

अस्थाई ऑपरेशन थियेटर में हुई डिलीवरी



डॉ. शर्मा ने बताया कि डिलीवरी के लिए एम्स में टेंपरेरी ऑपरेशन थियेटर बनाया गया. इसके बाद शुक्रवार की रात सभी तरह की जांच के बाद डॉ. नीरजा बाटला के नेतृत्व में बच्चे की डिलीवरी कराई गई. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में डॉ. नीरजा बाटला ने बताया कि जन्म के बाद मां और नवजात दोनों स्वस्थ हैं. अच्छी बात यह है कि बच्चे में वायरस का इंफेक्शन नहीं हैं, लेकिन हम पूरी सावधानी बरत रहे हैं. मां और बच्चे को क्वारेंटाइन कर दिया गया है. डॉ. बाटला ने बताया कि जन्म के बाद मां अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती है, क्योंकि मां के दूध से COVID-19 के इंफेक्शन का खतरा नहीं होता है.



ये भी पढ़ें - 

दिल्ली में 7 हजार PPE किट बाकी, मंत्री बोले- महज 2 से 3 दिन का है स्टॉक

आतंकियों को 'कोरोना बम' बनाकर भारत भेजने की कोशिश में जुटा पाकिस्तान!
First published: April 4, 2020, 3:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading