दिल्ली में खाली बैठे थे तितारपुर गांव के लोग, लेकिन कोरोना रावण के आते ही ऑर्डर मिलने लगे

दशहरा पर दहन के लिए दिल्ली के एक गांव में कोरोना रावण तैयार किया जा रहा है.
दशहरा पर दहन के लिए दिल्ली के एक गांव में कोरोना रावण तैयार किया जा रहा है.

कोरोना रावण (Corona Ravan) बनाने वाले कारीगर (Labour) अमित ने बताया कि 10-15 आर्डर कोरोना रावण के आ रहे हैं. इसकी कीमत तीन से पांच हज़ार रुपए रखी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 5:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर साल दशहरा (Dussehra) से पहले दिल्ली में तितारपुर गांव की चर्चा होने लगती है. दिल्ली (Delhi) का यह गांव रावण बनाने के लिए दूर-दूर तक मशहूर है. दशहरा पर एक महीने पहले से इस गांव में रावण बनना शुरु हो जाता है. लेकिन इस बार कोरोना और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते गांव के लोग खाली बैठे हुए थे. लेकिन जैसे ही बाज़ार में कोरोना रावण  (Corona Ravan) आया तो ग्राहकों के ऑर्डर भी आने लगे. अब यह हाल है कि रावण बनाने के लिए ऑर्डर हैं, लेकिन वक्त नहीं है.

5 हज़ार रुपये का है कोरोना रावण

कोरोना काल में बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा आने वाला है. इस दिन बुराई के प्रतीक रावण का दहन होता है. पश्चिम दिल्ली के टैगोर गार्डन के पास तितारपुर गांव में कई साल से रावण बनाने का काम होता है. इस साल यहां विशेष तौर पर कोरोना रावण बनाये जा रहे हैं. रावण बनाने वाले कारीगर अमित ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही वैक्सीन आएगी और इस कोरोना रावण का दहन होगा. अमित बताते हैं इस साल कोरोना की वजह से काम पर असर पड़ा है, लेकिन कोरोना रावण की मांग की वजह से काम उठने लगा है.



यह भी पढ़ें- Wild Life SOS की चेतावनी, इसलिए जंगल छोड़ बाहर आ रहे हैं अजगर, देखते ही करें यह काम

लालकिले में नहीं गूंजेंगे रामलीला के डॉयलाग

हर साल दिल्‍ली के लालकिले पर गूंजने वाले जय श्री राम के उद्घोष, रावण की हंसी और माता सीता की करुण पुकार इस बार सुनाई नहीं देंगे. कोरोना महामारी ने रामलीला के मंचन पर संकट खड़ा कर दिया है. बीमारी को देखते हुए इस साल रामलीला कमेटियों को भी सरकार और विभागों की ओर से रामलीला करने की मंजूरी नहीं मिली है. लिहाजा हर साल लालकिले के साथ ही दिल्‍ली के अलग अलग इलाकों में होने वाली रामलीलाओं के आनंद से दर्शक इस बार वंचित रह जाएंगे. यही वजह है कि इस बार रावण के कार्यक्रम भी कम ही हो रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज