Delhi: संक्रमण दर 5 फीसदी से नीचे, लॉकडाउन खुलने की अटकलें तेज, बीजेपी ने उठाया सवाल

दिल्ली में लॉकडाउन खुलने की चर्चा.   फाइल फोटो

दिल्ली में लॉकडाउन खुलने की चर्चा. फाइल फोटो

Coronavirus in Delhi: दिल्ली में कोरोना (COVID-19) के कम  होते मामलों के बीच लॉकडाइन खुलने की चर्चा है. वहीं बीजेपी ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश की है.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने करीब 1 महीने पहले लॉकडाइन लगा दिया था ताकि स्थिति को नियंत्रण में लाया जा सके. लेकिन अब जब कोरोना के मामले में काफी कमी आयी है तो इसको देखते हुए ये अटकलें भीतेज हो गयी है कि शायद दिल्ली में अब जल्द ही लॉकडाउन (Lockdown) खोल दिया जाएगा. दिल्ली में कोरोना की मौजूदा स्थिति की बात करें तो सरकार द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटो में दिल्ली में 3009 मामले सामने आये है. जबकि संक्रमण दर घटकर 5 फीसदी से नीचे 4.76 फ़ीसदी तक पंहुच गयी है.

यही संक्रमण दर करीबन 15 दिनों पहले 35 फीसदी के आसपास पहुंच गयी थी. इस लिहाज़ से देखा जाए तो मामलों में तेजी से कमी आयी है. हालांकि मौत के आंकड़ों ने अभी चिंता बढ़ाई हुई है. पिछले 24 घंटों में 252 लोगों की मौत दर्ज की गयी है. पिछले 5 दिनों के आंंकड़ों पर नजर डालें तो 5 दिनों में ही संक्रामण दर 10 फ़ीसदी से घटकर 4.5 फ़ीसदी तक आ गयी है.

संक्रमण दर में आई कमी

20 मई को 3231 मामले सामने आये थे और 233 लोगों का मौत हुई थी, संक्रमण दर 5.5 फ़ीसदी रही. 19 मई को 3846 नए मामले सामने आए जबकि 235 लोगों का मौत हुई थी. संक्रमण दर 5.78 फ़ीसदी रही. 18 मई को 4482 मामले सामने आये और 265 की मौत हुई. संक्रमण दर 6.89 फ़ीसदी रही. 17 मई को 4524 मामले सामने आये जबकि 340 मौतें हुई. संक्रमण दर 8.42 फ़ीसदी रही. 16 मई को 6456 नए मामले सामने आये थे जबकि 262 मौतें हुई. संक्रमण दर 10.4 फ़ीसदी रही.
ये भी पढ़ें: UP: योगी सरकार का ऐलान, गांवों और वार्डों को कीजिए कोरोना मुक्त और पाइए पुरस्कार

घटते मामलों पर जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सवाल पूछा गया कि किया अब लॉकडाउन खत्म कर दिया जाएगा तो इस पर केजरीवाल ने कहा कि शनिवार-रविवार को इस सिलसिले में एलजी से बात करेंगे. इस बीच जो भी सहमति बनेगी, जो निर्णय लिया जायेगा वो बता दिया जाएगा.  वहीं दिल्ली में कोरोना के घटते मामलों पर बीजेपी ने सवाल खड़े किए है. बीजेपी सासंद गौतम गंभीर ने कहा कि टेस्टिंग कम कर दी है ताकि सरकार इस बात की वाहवाही लूट सके कि दिल्ली में जल्द सब ठीक कर दिया है. इस पर भी अरविंद केजरीवाल का एक बयान सामने आया जिसमें उन्होंने बीजेपी के आरोपों को नकारते हुये कहा कि टेस्टिंग की बात करें तो प्रति मिलियन के हिसाब से दिल्ली में इस वक्त सबसे ज़्यादा टेस्ट किए जा रहे है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज