होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Corona Alert: दिल्ली में सदर बाजार सहित 20 हॉटस्पॉट सील, मास्क पहनना अनिवार्य

Corona Alert: दिल्ली में सदर बाजार सहित 20 हॉटस्पॉट सील, मास्क पहनना अनिवार्य

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली में कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है. जानकारी मिली है कि दिल्ली का सदर बाजार एरिया कोरोना संक्रमण का हॉ ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है. जानकारी मिली है कि दिल्ली का सदर बाजार एरिया कोरोना संक्रमण का हॉटस्पॉट के तौर पर सामने आया है. इस एरिया को प्रशासनिक अधिकारियों ने सील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सदर बाजार के अलावा दिल्ली के अन्य 20 जगहों पर इस तरह की कार्रवाई हो सकती है. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में 20 हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट एरिया मौजूद हैं. इसके बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने यहां रहने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया है. इस आदेश का पालन नहीं करने वालों पर सरकार कार्रवाई कर सकती है.

    बंगाली मार्केट इलाका सील
    जानकारी मिल रही है कि दिल्ली के बंगाली मार्केट इलाके को भी सील किया गया है. कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने आने के बाद सरकार ने ये फैसला लिया. बता दें, लुटियन दिल्ली का ये पहला मामला है, जहां किसी इलाके को सील किया गया है.

    9 लोगों की हो चुकी है मौत
    दिल्ली में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 93 नए मामले सामने आये हैं. इसके बाद दिल्ली में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 669 हो चुकी है. यहां अब तक 9 लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं.




    आने जाने की नहीं मिलेगी अनुमति
    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के अनुसार, दिल्ली के सदर इलाके में भी कोरोना के कई मामले सामने आये. इसे हॉटस्पॉट मान कर सील किया जा रहा है. दिल्ली में 20 ऐसे इलाके हैं जिसे सील किया गया है. जो जहां है वहीं रहेंगे. लोग अपने घर में रहेंगे और बाहर नहीं निकल सकते है. इसके अलावा इन इलाकों में किसी को भी आने जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

    कोरोना संक्रमण के कई मामले मिले
    दिल्ली में उन इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, जहां से कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं. सदर बाजार इलाके के अलावा इसमें मरकज मस्जिद और निजामुद्दीन बस्ती का इलाका भी शामिल है.

    यहां देखें पूरी लिस्ट

    1. मालवीय नगर के गांधी पार्क का संक्रमण प्रभावित गली
    2. संगम विहार, एल-1 की गली नंबर-6
    3. शाहजहांबाद सोसाइटी, प्लॉट नंबर-1, द्वारका
    4. दिनपुर गांव
    5. मरकज मस्जिद और निजामुद्दीन बस्ती
    6. निजामुद्दीन वेस्ट एरिया (जी और डी ब्लॉक)
    7. जहांगीरपुरी का बी ब्लॉक
    8. मकान संख्या 141 से मकान संख्या 180, गली नंबर-14, कल्याणपुरी दिल्ली
    9. मंसारा अपार्टमेंट
    10. खिचड़ीपुर की 3 गलियां, जिसमें मकान संख्या 5/387 शामिल है
    11. गली नंबर-9, पांडव नगर
    12. वर्धमान अपार्टमेंट, मयूर विहार फेज-1 एक्सटेंशन
    13. मयूरध्वज अपार्टमेंट, आईपी एक्सटेंशन, पड़पड़गंज
    14. किशनकुंज एक्सटेंशन में गली नंबर- 4 में मकान संख्या- जे-3/115 (नागर डेयरी) से मकान संख्या- जे-3/108 (अनार वाली मस्जिद चौक की तरफ)
    15. किशनकुंज एक्सटेंशन एरिया में गली नंबर 4 में मकान संख्या- जे-3/101 से मकान संख्या जे - 3/107, कृष्ण कुंज एक्सटेंशन
    16. गली नंबर-5, ए ब्लॉक (मकान संख्या ए- 176 से ए-189), वेस्ट विनोद नगर
    17. जे, के, एल और एच पॉकेट्स, दिलशाद गार्डेन
    18. जी, एच और जे ब्लॉक्स, ओल्ड सीमापुरी
    19. दिलशाद गार्डेन, ए-70 से एफ-19 तक का इलाका
    20. प्रताप खंड, झिलमिल कॉलोनी

    कपड़े के मास्क का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
    इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट कर कहा कि फेस मास्क पहनने से कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकता है. इसके बाद दिल्ली में घर से बाहर निकलने वाले लोगों के लिए पूरी रह अनिवार्य कर दिया गया है. कपड़ों के मास्क भी इस श्रेणी में आते हैं.

    इसके अलावा सीएम ने दिल्ली के सभी सरकारी विभागों को सैलरी के अलावा सभी खर्च रोकने के निर्देश दिए हैं. एक ट्वीट के अनुसार, कोरोना और लॉकडाउन सम्बन्धी ख़र्चों के अलावा कोई अन्य खर्च केवल वित्त विभाग की अनुमति से ही किया जाएगा. सीएम के अनुसार, रेवेन्यू की वर्तमान स्थिति को देखते हुए सरकार को अपने ख़र्चों में भारी कटौती करनी होगी.

    सांसदों के साथ की बैठक
    निरंकारी संस्था द्वारा दिल्ली सरकार को दिए पीपीई किट मिलने पर सीएम ने आभार प्रकट किया है. इससे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल की दिल्ली के सांसदों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना बचाव पर चर्चा हुई थी. इस पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि सांसदों ने अच्छे सुझाव दिए है, उनको सरकार जल्द ही लागू करेगी.



    ये भी पढ़ें: 



    सत्येंद्र जैन बोले- दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव के 576 मामले

    Tags: Corona positive, Corona Suspect, Coronavirus, Coronavirus in India, Delhi, Delhi news, Manish sisodia

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें