Delhi Vaccination: दिल्ली में 18+ के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू, जायजा लेने पहुंचे डिप्टी CM मनीष सिसोदिया

वेस्ट विनोद नगर वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया.

वेस्ट विनोद नगर वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया.

Delhi Corona Vaccination: राजधानी के 77 सरकारी स्कूलों में आज सुबह से 18 से 44 साल के आयु के लोगों का कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हुआ. वेस्ट विनोद नगर स्थित केंद्र पर वैक्सीनेशन का जायजा लेने पहुंचे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी में कोरोना टीकाकरण का तीसरा एवं सबसे बड़ा चरण सोमवार से शुरू हुआ. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आज सुबह ही वेस्ट विनोद नगर स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे. यहां 18 से 44 साल के आयुवर्ग के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. दिल्ली सरकार ने टीकाकरण के इस अभियान के लिए राजधानी के 77 सरकारी स्कूलों का चयन किया है, जहां आज से वैक्सीनेशन शुरू किया गया.

दिल्ली सरकार ने जिन 77 स्कूलों में टीका लगाने के इंतजाम किए हैं, उन्हें नजदीकी अस्पतालों से अटैच किया गया है. सरकार के मुताबिक ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए आएं, इसलिए स्कूलों में केंद्र बनाए गए हैं. एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में करीब 90 लाख लोग इस चरण में टीकाकरण के लिए पात्र हैं और तीसरे चरण में टीकाकरण के लिए 77 स्कूलों में पांच-पांच टीकाकरण बूथ बनाए गए हैं. राजधानी के करीब 500 केंद्रों में अभी तक 45 साल से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जा रहा था.

अधिकारी ने बताया कि 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के आयुवर्ग में टीकाकरण के लिए पहले से पंजीकरण कराना अनिवार्य है. तीन बड़ी निजी अस्पताल शृंखलाओं-अपोलो, फोर्टिस और मैक्स ने 18 से 45 वर्ष के आयुवर्ग के लिए टीकाकरण शनिवार से ही सीमित केद्रों में शुरू कर दिया था. दिल्ली सरकार ने टीकों की 1.34 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था, जो आगामी तीन महीनों में मिलेगा. इनमें से कोविशील्ड टीके की 67 लाख खुराक पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीदी गई हैं.

Delhi Vaccination दिल्ली वैक्सीनेशन, Corona Vaccine कोरोना का टीका, Deputy CM Manish Sisodia डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, Delhi Corona Cases दिल्ली में कोरोना मामले,
कोरोना वैक्सीनेशन पर मनीष सिसोदिया का बयान.

अधिकारियों ने पहले बताया था कि तीन लाख खुराक की पहली खेप मई के पहले सप्ताह में दिल्ली पहुंचेगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा था कि अगले तीन महीनों के अंदर सभी वयस्कों को कोरोना वायरस के टीके लगाने के लिए एक योजना तैयार की गई है. आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार तेजी से टीकाकरण पर जोर दे रही है. (इनपुट -भाषा से भी)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज