Assembly Banner 2021

Ghaziabad news – जिले में 34 सेंटरों पर लगेगी कोरोना की वैक्‍सीन, घर के पास सेंटर चुनें

पहले दिन केवल तीन सेंटरों पर वैक्‍सीन लग रही है. सांकेतिक फोटो

पहले दिन केवल तीन सेंटरों पर वैक्‍सीन लग रही है. सांकेतिक फोटो

जिले में कुल 34 सेंटरों पर कोरोना वैक्‍सीन लगेगी. इसमें 8 सरकारी और 26 निजी अस्‍पताल शामिल हैं. हालांकि पहले दिन केवल तीन सेंटरों दो सरकारी और एक निजी अस्‍पताल में वैक्‍सीन लग रही है.

  • Share this:
गाजियाबाद. जिले में कुल 34 सेंटरों पर कोरोना वैक्‍सीन (Corona vaccine) लगेगी. इसमें 8 सरकारी और 26 निजी अस्‍पताल शामिल हैं. हालांकि पहले दिन केवल तीन सेंटरों दो सरकारी (Government) और एक निजी अस्‍पताल (Private Hospitals) में वैक्‍सीन लग रही है. जल्‍द ही सभी सेंटरों पर वैक्‍सीन उपलब्‍ध करा दी जाएगी, जिससे लोगों को परेशानी न हो.

सीएमओ एनके गुप्‍ता ने बताया कि पहले दिन संयुक्‍त अस्‍पताल, महिला अस्‍पताल और यशोदा अस्‍पताल में वैक्‍सीन उपलबध कर दी गई है. जिले में कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन दोनों वैक्‍सीन उपलबध हैं, लेकिन एक सेंटर एक ही कंपनी की वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराई गई है. जल्‍द ही सभी चिन्हित सेंटरों पर वैक्‍सीन उपलब्‍ध करा दी जाएगी. एनके गुप्‍ता के अनुसार लोगों को घरों के आसपास के सेंटर को वैक्‍सीन के लिए चुनना चाहिए. जिससे बुजुर्गों और बीमार लोगों को आने-जाने में परेशानी हो. जिले की 30 लाख आबादी में अब तक 26591 कोरोना मरीज आ चुके हैं. यह संख्‍या  एक फीसदी से भी कम है, लेकिन सभी लोगों को वैक्‍सीन लगवाना चाहिए, जिससे कोरोना की चेन को खत्‍म किया जा सके.

संयुक्‍त अस्‍पताल के सीएमएस डा. संजय तेवतिया बताते हैं जिले में दोनों कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन उपलब्‍ध हैं. दोनों में कोई भी वैक्‍सीन लगवाई जा सकती है, कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है. रजिस्‍ट्रेशन के समय वैक्‍सीन का नाम नहीं पता चलता है, लेकिन लगाने से पहले वैक्‍सीन का नाम पूछने पर बताया जाएगा. अगर आप उस सेंटर में उपलबध वैक्‍सीन को नहीं लगवाना चाहते हैं तो दोबारा से रजिस्‍ट्रेशन कराकर सेंटर बदल सकते हैं.



जिला अस्‍पताल के मेडिसिन विभाग के प्रमुख डा.आरपी सिंह बताते हैं कि अगर आप डायबटीज, हायपरटेंशन दिल, किडनी और लिवर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं तो भी आपको वैक्‍सीन लगवना चाहिए. लेकिन लगवाने से पहले सेंटर में मौजूद डॉक्‍टर को अपनी पूरी हिस्‍ट्री बताएं. वहां मौजूद डॉक्‍टर परीक्षण के बाद यह तय करेगा कि अभी वैक्‍सीन के लिए फिट हैं या नहीं. उसी  के अनुसार फैसला लें.
इस तरह  करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन

आप कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए उसमें नया फीचर जुड़ गया  है. इसके अलावा कोविन (Co-WIN) ऐप के वेब पोर्टल (cowin.gov.in) के साथ ही IVRS और कॉल सेंटर में भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. भारत के 6 लाख गांवों में स्थित करीब 2.5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर  पर भी रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है.

इस तरह वैक्‍सीन लग सकती है जल्‍दी, लेकिन देर होने पर बतानी होगी वजह

वैक्‍सीन सीधे सेंटर जाकर भी लगवाई जा सकती है. यह सेंटर जाकर ही पता लगेगा कि जिस दिन आप गए हैं, उस सेंटर में वैकेंसी बची है या नहीं. जिस तरह ट्रेन में सीट खाली होने पर स्‍टेशन पहुंचकर आरक्षण मिल जाता है,वहीं व्‍यवस्‍था यहीं भी लागू है. यह राज्य सरकारें तय कर रही हैं कि केंद्र की कैपेसिटी के लिहाज से ऑनलाइन और ऑफलाइन का अनुपात क्या हो. वहीं, अगर आप तय समय पर वैक्‍सीन के लिए सेंटर नहीं पहुंच पाए तो अगले दिन जाकर कारण बताना होगा, वाजिब कारण होने पर आपको दोबारा से समय दिया जाएगा.

गाजियाबाद में इन सेंटरों  पर लगेगी वैक्‍सीन

जिला एमएमजी अस्पताल

संयुक्त अस्पताल

जिला महिला अस्पताल

सीएचसी डासना

सीएचसी लोनी

सीएचसी मोदीनगर

सीएचसी मुरादनगर

निजी अस्पताल

यशोदा सुपर स्‍पेशियलिटी अस्‍पताल कौशांबी

यशोदा अस्पताल नेहरूनगर

यशोदा रिसर्च सेंटर नेहरूनगर

अटलांटा मेडी व‌र्ल्ड मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल

शिवम अस्पताल

एपेक्स हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर

मानव अस्पताल

गणेश अस्पताल

चौधरी मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल

शकुंतला देवी अस्पताल

श्रेया मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल

पन्‍नालाल, श्यामलाल अस्पताल

क्लियरमेडी अस्पताल

दृष्टि आई एंड ईएनटी केयर

जीवन अस्पताल एंड स्टोन सेंटर

मैक्सवैल मल्टीस्पेशिलिटी

अमीकेयर हास्पिटल

कृष्णा अस्पताल एंड ट्रामा सेंटर

लायन आई अस्पताल

जियो अस्पताल

मीनाक्षी अस्पताल

आइटीएस सूर्या अस्पताल

सुदर्शन मल्टीस्पेशिलिटी हास्पिटल

गुप्ता हास्पिटल एंड मेटरनिटी सेंटर

शिवेन मल्टीस्पेशिलिटी हास्पिटल

नागर अस्पताल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज