कोरोनिल दवा मामले में बाबा रामदेव पर FIR दर्ज करने पर पटियाला हाउस कोर्ट में हुई सुनवाई

बाबा रामदेव ने 23 जून को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोनिल दवा की किट लॉन्च की थी (फाइल फोटो)

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के मुताबिक जयपुर के आयानगर में इसी ग्राउंड पर एफआईआर दर्ज हो चुकी है. शिकायतकर्ता ने कोरोनिल (Coronil) कभी खरीदा नहीं है और न ही इस्तेमाल किया. उसने केवल योग गुरू बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की प्रेस कॉन्फ्रेंस देख कर शिकायत की है

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने पतंजलि योगपीठ (Patanjali) द्वारा कोरोना वायरस (Corona Virus) ठीक करने का दावा करने वाले कोरोनिल (Coronil) दवा मामले में पटियाला हाउस कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दायर किया है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के मुताबिक जयपुर के आयानगर में इसी ग्राउंड पर एफआईआर दर्ज हो चुकी है. शिकायतकर्ता ने कोरोनिल कभी खरीदा नहीं है और न ही इस्तेमाल किया. उसने केवल योग गुरू बाबा रामदेव की प्रेस कॉन्फ्रेंस देख कर शिकायत की है.

शिकायतकर्ता को सीधे आयुष मंत्रालय में शिकायत देनी चाहिए थी. जो शिकायतकर्ता ने नहीं किया. बता दें कि आयुष मंत्रालय ने कोरोनिल को इम्युनिटी पावर बूस्टर के तौर पर बेचने की स्वीकृति दी है.

शिकायतकर्ता ने कोर्ट में दलील दी कि अगर जयपुर में एफआईआर दर्ज हो सकती है तो दिल्ली में उनकी शिकायत पर क्यों नही? क्या जयपुर पुलिस और दिल्ली पुलिस के आईपीसी में कोई अंतर है? दोनों पुलिस क्या अलग-अलग आईपीसी पर काम करती है. इस पर पटियाला हाउस कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा. बुधवार शाम तक इस पर निर्णय सुनाया जा सकता है.



पतंजली योगपीठ ने कोरोनिल का किट लॉन्च किया था

बता दें कि बाबा रामदेव ने 23 जून को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना की पहली आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल को एक किट के रूप में पेश किया था. पतंजलि योगपीठ ने इसे कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों पर क्लीनिकल ट्रायल के बाद इसे लॉन्च करने का दावा किया था. लेकिन आयुष मंत्रालय के आयुर्वेद ड्रग्स लाइसेंस अथॉरिटी ने इस पर आपत्ति जताते हुए पतंजलि को नोटिस भेजा था.

नोटिस मिलने पर पतंजलि योगपीठ अपने इस दावे से पलट गई थी. पतंजलि ने जवाब में कहा कि कोरोना वायरस की कोई दवा नहीं बनाई और न ही कभी कोरोना की बताकर प्रचार-प्रसार किया गया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.