COVID-19: दिल्ली सरकार ने सभी हेल्थ केअर फैसिलिटीज में अनिवार्य रैपिड एंटीजन टेस्ट के दिए आदेश

दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण के प्रसार से लड़ने के लिए कमर कस लिया है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कोरोना संक्रमण (Corona Virus) से निपटने के लिए वार रूम (War Room) बनाने का भी निर्णय लिया है. इस वार रूम के माध्यम से कोरोना (COVID-19) से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर चौबीसों घंटे नजर रखी जाएगी

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने अपने सभी हेल्थ केअर फैसिलिटीज जैसे अस्पताल आदि में अनिवार्य रैपिड एंटीजन टेस्ट के आदेश दिए हैं. यह टेस्ट इन लोगों पर होंगे...

    1. सभी लोग/मरीज जिनको ILI यानी इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस जैसे लक्षण हैं
    2. ऐसे सभी एडमिट मरीज जिनको SARI यानी Severe Acute Respiratory Illness है
    3. ऐसे सभी बिना लक्षण वाले मरीज जो एडमिट हैं या एडमिशन मांग रहे हैं
    a. कीमोथेरेपी कराने वाले मरीज
    b. HIV पॉजिटिव मरीज़
    c. ट्रांसप्लांट वाले मरीज
    d. 65 साल से ऊपर के मरीज जिनको पुरानी गंभीर बीमारी है



    कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली में बनेगा वॉर रूम

    वहीं दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए वार रूम (War Room) बनाने का भी निर्णय लिया है. इस वार रूम के माध्यम से कोरोना (COVID-19) से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर चौबीसों घंटे नजर रखी जाएगी. रविवार को दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह कोविड-19 वार रूम दिल्ली सचिवालय में स्थापित किया जा रहा है. यहां लगभग 25 विशेषज्ञ तैनात रहेंगे.

    योजना के मुताबिक यह नया वॉर रूम वायरस के लिए जांच, बिस्तरों की संख्या, मेडिकल उपकरण, एंबुलेंस और सील किए गए क्षेत्रों जैसे तमाम पहलुओं पर काम करेगा. मुख्य सचिव विजय देव ने जल्द से जल्द इस वार रूम को स्थापित करने का निर्देश दिया है. जिसके बाद माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में इसके शुरू हो जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि सरकार में वरिष्ठ अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल के लिए वार रूम की कमान एक आईएएस अफसर संभालेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.