होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Delhi: शहीद कोरोना वॉर‍ियर्स का द‍िल्‍ली व‍िधानसभा में बनाया मेमोर‍ियल, हर साल 9 अगस्‍त को दी जाएगी श्रद्धाजंल‍ि

Delhi: शहीद कोरोना वॉर‍ियर्स का द‍िल्‍ली व‍िधानसभा में बनाया मेमोर‍ियल, हर साल 9 अगस्‍त को दी जाएगी श्रद्धाजंल‍ि

दिल्ली विधानसभा परिसर में कोरोना वारियर्स मेमोरियल और पुनर्निर्मित फांसी घर का अनावरण किया.

दिल्ली विधानसभा परिसर में कोरोना वारियर्स मेमोरियल और पुनर्निर्मित फांसी घर का अनावरण किया.

Delhi Corona Warriors Memorial: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने शहादत देने वाले कोरोना वारियर्स के परिजनों को सम्मानित करते हुए कहा कि कोरोना वारियर्स ने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की मदद की. ऐसे 31 कोरोना वारियर्स का मेमोरियल बनाया गया है. विधानसभा में आने वाले लोग इसे देखकर याद करेंगे कि इन कोरोना वारियर्स ने दूसरों के लिए अपनी जान गंवा दी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज दिल्ली विधानसभा परिसर में कोरोना वारियर्स मेमोरियल (Corona Warriors Memorial) और पुनर्निर्मित फांसी घर का अनावरण किया. सीएम अरविंद केजरीवाल ने शहादत देने वाले कोरोना वारियर्स के परिजनों को सम्मानित करते हुए कहा कि कोरोना वारियर्स ने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की मदद की. ऐसे 31 कोरोना वारियर्स का मेमोरियल बनाया गया है. विधानसभा में आने वाले लोग इसे देखकर याद करेंगे कि इन कोरोना वारियर्स ने दूसरों के लिए अपनी जान गंवा दी.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने पुनर्निर्म‍ित फांसी घर का भी अनावरण किया है. यह अंग्रेजों के जमाने का बना है. आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर उन लोगों को भी याद करने का मौका है, जिन्होंने हमें आजादी दिलाने के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी. हमारा फर्ज बनता है कि हम सब लोग मिलकर ऐसा भारत बनाएं, जो अपनी शहादत देने वाले लोगों का सपना था.

Covid-19 : द‍िल्‍ली में फ‍िर तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, CM केजरीवाल बोले- घबराने की जरूरत नहीं, मरीजों में बहुत माइल्ड स‍िम्‍टम

वहीं, दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि हर वर्ष 9 अगस्त को हम अपनी शहादत देने वाले कोरोना वारियर्स को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए विधानसभा परिसर में इकट्ठा हुआ करेंगे. इस अवसर पर ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया, डिप्टी स्पीकर राखी बिड़लान, विधायक समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे.

सभी शहीद कोरोना वारियर्स के परिवारों को दी गई एक-एक करोड़ की सम्मान राशि

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले करीब ढाई साल से हम सब लोग कोरोना की मार से जूझ रहे हैं. शायद मानव इतिहास में यह सबसे मुश्किल बीमारी आई थी. कई लोगों ने अपनी जान गंवाई. इस बीच में कई लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिना दूसरों की जान बचाने का काम किया. यह लोग अलग-अलग अस्पताल में और महकमें में तैनात थे. जब सबसे ज्यादा मुश्किल दौर था, उस वक्त इन लोगों ने अपनी जान की परवाह किए लोगों की मदद की. ऐसे 31 लोगों का दिल्ली विधानसभा परिसर में एक मेमोरियल बनाया गया है.

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने मेमोरियल बनाने की बात सोची और इस मेमोरियल को बनाया. इसके लिए उनका तहे दिल से शुक्रिया करता हूं. दिल्ली सरकार की तरफ से इन सभी शहीदों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जा चुकी है. यह भी केवल दिल्ली के अंदर ही हुआ है कि कोरोना वारियर्स के परिवारों को शहादत के बाद एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी गई है. शायद पूरे देश और पूरी दुनिया के अंदर दिल्ली अकेला राज्य है, जहां इस तरह का काम किया गया. आज उन कोरोना वारियर्स के सम्मान में एक मेमोरियल बनाया गया.

इस मौके पर ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि हर समय की अपनी चुनौती होती है और कुछ लोग अपनी जान की परवाह किए बिना उन चुनौतियों से लड़ते हैं और लोगों की रक्षा करने का काम करते हैं और उनके बलिदान व उनके त्याग को देश हमेशा याद करता है.

उन्होंने कहा कि आजादी की क्रांति के दौरान देश के सामने अंग्रेजों की चुनौती थी और हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने उन चुनौतियों से लड़ने का काम किया. वहीं, दो साल से कोरोना की चुनौती थी जिससे लड़ने का और लोगों की रक्षा करने का काम हमारे डॉक्टर्स-मेडिकल स्टाफ, हमारे कोरोना वारियर्स ने किया.

शहादत देने वाले कोरोना वारियर्स के परिजनों को किया सम्मानित
इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के दौरान लोगों की सेवा करते हुए अपनी जान गंवाने वाले कोरोना वारियर्स के परिवार के लोगों को सम्मानित किया गया. इसमें सीएमओ डॉ. संजय कुमार, नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. परविंदर पाल सिंह, दिल्ली सरकार के डिस्पेंसरी में तैनात सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. आभा भंडारी, एलएनजेपी के विशेषज्ञ डॉ. आसीम कुमार, मेडिकल ऑफिसर डॉ. हितेश गुप्ता, मेडिकल ऑफिसर डॉ. जावेद अली, सीनियर कंसल्टेंट डॉ. मिथिलेश कुमार सिंह, प्रिंसिपल ओमपाल, विशेषज्ञ डॉ. संजीव कुमार, डॉ. अनस मुजाहिद, टेक्निकल सुपरवाइजर चरण सिंह, सुपरवाइजर अजय कुमार, लैब टेक्निशियन जग प्रवेश डागर, जूनियर रेजिडेंट डॉ. जोगिंदर कुमार चौधरी, नीतिन तंवर, नर्सिंग ऑफिसर राजकुमार अग्रवाल समेत अपनी शहादत देने वाले 31 कोरोना वारियर्स के परिवार को सम्मानित किया गया.

Tags: Arvind kejriwal, Corona warriors, COVID 19, Covid deaths, Delhi news, Health News

अगली ख़बर