दिल्ली में कोरोना का तांडव, श्मशान घाटों पर लकड़ी की किल्लत, हरियाणा से मंगवाई जा रहीं लकड़ियां!

श्मशान घाटों में लगातार बढ़ रहे शवों की संख्या के चलते ईंधन की भी समस्या पैदा हो गई है.  (सांकेतिक फोटो)

श्मशान घाटों में लगातार बढ़ रहे शवों की संख्या के चलते ईंधन की भी समस्या पैदा हो गई है. (सांकेतिक फोटो)

COVID 19 Deaths in Delhi: साउथ एमसीडी के पास 10,000 क्विंटल से अधिक लकड़ियों का स्टॉक उपलब्ध है. हरियाणा के वन विभाग से लगभग 3,500 क्विंटल प्राप्त की गई है. दिल्ली के अन्य स्थानों से भी लकड़ियां मंगाई जा रही है. बुधवार को सबसे अधिक साउथ निगम के श्मशान घाटों पर 329 मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 2:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना संक्रमित (Coronavirus) मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसके साथ ही हर रोज कोविड मरीजों की मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. अब तक दिल्ली में 15,772 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. वहीं, बृहस्पतिवार को भी सबसे ज्यादा 395 मौतें 1 दिन में रिकॉर्ड की गईं.

मौतों के लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए दिल्ली की नगर निगमों ने श्मशान घाटों में दाह संस्कार को लेकर भी अलग-अलग प्रबंध किए जा रहे हैं. वहीं, श्मशान घाटों में लगातार बढ़ रहे शवों की संख्या के चलते ईंधन की भी समस्या पैदा हो गई है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम (East MCD) की ओर से गत दिनों जहां उपलों से दाह संस्कार करने की अनुमति दी गई थी. वहीं अब साउथ दिल्ली नगर निगम (South MCD) ने भी अपने श्मशान घाट में दाह संस्कार के दौरान लकड़ी की किल्लत को भी दूर करने की बात कही है. साउथ एमसीडी की ओर से अवगत कराया गया है कि श्मशान घाटों में लकड़ी की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है.

SDMC की मेयर अनामिका ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कारण बढ़ती मौतों के मद्देनज़र साउथ निगम अपने सभी श्मशान घाटों अतिरिक्त प्रबंध कर रहा है. साउथ निगम के श्मशान घाटों पर कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए पर्याप्त मात्रा में लकड़ियां उपलब्ध है.
उन्होंने बताया कि हमारे पास 10,000 क्विंटल से अधिक लकड़ियों का स्टॉक उपलब्ध है. हरियाणा के वन विभाग से लगभग 3,500 क्विंटल प्राप्त की गई है और दिल्ली के अन्य स्थानों से भी लकड़ियां मंगाई जा रही है.

उन्होंने यह आश्वस्त किया कि किसी भी स्थिति में अंतिम संस्कार के लिए लकड़ियों की कमी नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में हम दिल्ली की जनता के साथ हैं. और उनकी सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है.

बुधवार को सबसे अधिक 329 मृतकों का अंतिम संस्कार 



दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कारण मौतों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बुधवार को सबसे अधिक साउथ निगम के श्मशान घाटों पर 329 मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया. श्मशान घाटों पर लगातार शव आ रहे हैं जिसके लिए निगम नेअतिरिक्त व्यवस्था कर रहा है.

अंतिम संस्कार के लिए प्लेटफार्म की संख्या में लगातार की जा रही बढ़ोतरी

साउथ निगम के सभी श्मशान घाटों में कोरोना मृतकों के शवों के अंतिम संस्कार के लिए प्लेटफार्म की संख्या में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है. पहले कोविड शवों के लिए प्लेटफार्म की संख्या 357 थी जिसे बढ़ाकर 416 कर दिया गया है. सभी श्मशान घाटों में आवश्यकता के अनुसार प्लेटफार्म की संख्या को बढ़ाया जाएगाा.

दक्षिणी निगम के पंजाबी बाग, हस्तसाल, सुभाष नगर, लोधी रोड, सराय काले खान, लाल कुआँ, आईटीओ , द्वारका सेक्टर 24 और ग्रीन पार्क स्थित श्मशान घाटों व कब्रिस्तान में एक दिन में 416 कोरोना मृतकों के शवों का अंतिम संस्कार किया जा सकता है.

दिल्ली में कोविड मृत्यु दर 1.40 फीसदी हुई

बताते चलें कि दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या अब 97,977 हो चुकी है. वहीं, पॉजिटिविटी रेट भी दिल्ली में बढ़कर 6.57 फीसदी हो चुका है. समग्र पॉजिटिव मामलों की बात करें तो अब तक 11,22,286 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. रिकवर्ड/ डिस्चार्ज/माइग्रेट करने वालों की संख्या 10,08,537 हो चुकी है. दिल्ली में कोविड मृत्यु दर 1.40 फीसदी रिकॉर्ड की गई है. अभी भी 53,440 लोग होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं.

कल बृहस्पतिवार को 24,235 पॉजिटिव मामले रिकॉर्ड किए गए थे जबकि रिकवर्ड करने वालों का आंकड़ा पॉजिटिव मामलों से ज्यादा 25,615 रिकॉर्ड किया गया था. बृहस्पतिवार का पॉजिटिविटी रेट 32.82 फीसदी रिकॉर्ड किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज