दिल्ली में कोरोना की रफ्तार में फिर आई कमी, 19,832 नए मामले और 341 लोगों की हुई मौत

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार में कुछ कमी दिखाई देने लगा है.

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार में कुछ कमी दिखाई देने लगा है.

Delhi Corona News: दिल्ली सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 19, 832 नए मामले सामने आए हैं और 341 लोगों की मौत हुई है. अब दिल्ली में एक्टिव संक्रमित मरीजों की संख्या 91, 035 हो गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना (Coronvirus) की रफ्तार बीते चार-पांच दिनों से थोड़ी थमती नजर आ रही है. चार-पांच दिनों से कोरना के आंकड़े 20 हजार के आस-पास ही रह रहे हैं. दिल्ली सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 19, 832  नए मामले सामने आए हैं और 341 लोगों की मौत हुई है. अब दिल्ली में एक्टिव संक्रमित मरीजों की संख्या 91, 035 पहुंच गई है. वहीं, 19,085 लोगों को अब तक डिस्चार्ज किया गया है. इस समय दिल्ली में 50, 425 लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं, जबकि बीते 24 घंटे में कोरोना के 79, 593 सैंपल की जांच हुई है. दिल्ली में मृत्यु दर के आंकड़े लगातार डराने वाले हैं. शुक्रवार को भी मृत्यु दर 1.45 % रहा. अगर पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो बीते तीन दिनों से 30 प्रतिशत के नीचे रह रही है. शुक्रवार को भी पॉजिटिविटी रेट 24.92 % था.

पांच दिनों के आंकड़े क्या कहते हैं

बता दें कि दो सप्ताह के बाद पहली बार बीते रविवार को पॉ‌जिटिविटी रेट 30 प्रतिशत से नीचे पहुंचा था. वहीं, सोमवार को पॉजिटिविटी दर 29.56 % था. दिल्‍ली में सोमवार को 18, 043 नए मामले सामने आए थे. वहीं मंगलवार को भी दिल्ली में कोरोना के 19, 953 नए मामले सामने आए थे और 338 लोगों की मौत हुई थी. बीते चार दिनों से मौत का आंकड़ा भी 400 के नीचे रह रहा है. वहीं, रविवार को पॉजिटिविटी रेट 28.33% रहा. वही सोमवार को पॉजिटिविटी दर 29.56 % था.

Corona Crisis, Private Hospitals, pm modi, Modi Government, Patients, pathology labs, private ambulance providers, Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Bihar and Delhi, High Court, Supreme Court, कोरोना काल, कोरोना संकट, निजी अस्पतालों पर कसेगा शिकंजा, पैथेलॉजी लैब, प्राइवेट एंबुलेंस प्रोवाइडर, अवैध वसूली, मोदी सरकार, केंद्र सरकार, पैसे की लूट, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, दिल्ली, मुनाफोखोरी, सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्टCorona, corona infection, corona second wave, corona strain, symptoms
देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. (सांकेतिक चित्र)

दिल्ली में ऑक्सीजन की स्थिति पहले से बेहतर

वहीं, दिल्ली में ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर केजरीवाल सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की गुरूवार को बैठक हुई है, जिसमें बताया कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार शहर में तरल ऑक्सीजन के परिवहन की क्षमता को बढ़ा रही है. दिल्ली सरकार ने टाटा स्टील के कलिंगा नगर स्थित ऑक्सीजन प्लांट पर दो आईएएस अधिकारियों को नियुक्त किया है. दिल्ली सरकार ने शहर के भीतर विभिन्न अस्पतालों और संस्थानों में ऑक्सीजन के वितरण के लिए एक विकेंद्रीकृत प्रबंधन प्रणाली बनाई है.

ये भी पढ़ें: कोरोना का असर, रेलवे ने 9 मई से रद्द कर दीं राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस



बता दें कि अभी तक दिल्ली को रेल मार्ग के माध्यम से 5 मई तक लगभग 360 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली है. ऑक्सीजन आपूर्ति का सबसे प्रभावी तरीका रेलवे और कंटेनरीकृत कार्गो है. दिल्ली में तरल ऑक्सीजन के परिवहन के लिए धीरे-धीरे क्षमता बढ़ाई जा रही है. रेलवे के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति बेहतर हो गई है. दिल्ली को टैंकरों और कंटेनरों के माध्यम से आसपास के पानीपत जैसे क्षेत्रों से ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है. दिल्ली सरकार की टीम हर टैंकर की आवाजाही पर नज़र रख रही है. शहर में ऑक्सीजन लाने वाले 41 टैंकरों को जीपीएस ट्रैकिंग के माध्यम से ट्रैक किया जा रहा है. एक डैशबोर्ड तैयार किया गया है और राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन लाने वाले कार्गो को ट्रैक करने के लिए अमेजन के साथ भागीदार की गई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज