कोरोना वायरस के चलते यहां आने के लिए पर्यटकों से कहा गया No

प्रतीकात्मक तस्वीर

एक एडवाइजरी (Advisory) जारी करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए कोई भी पर्यटक (Tourist) उनके यहां न आए. 26 मार्च तक के लिए यह रोक लगाई गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस  (Coronavirus ) से बचाव के लिए देशभर में तरह-तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. इस मामले में सिर्फ सरकारी डिपार्टमेंट ही नहीं प्राइवेट कंपनियां भी जरूरी कदम उठाकर सरकार का सहयोग कर रही हैं. इसी के चलते देश में पर्यटन (Tourism) के लिहाज से लिस्ट में टॉप पर रहने वाला अंडमान और निकोबार (Andaman nicobar) पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. अंडमान प्रशासन ने 16 मार्च को एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कोई भी पर्यटक उनके यहां न आए. 26 मार्च तक के लिए यह रोक लगाई गई है.

    वाटर स्पोर्ट्स और पर्यटक स्थल रहेंगे बंद
    नोवल कोरोना वायरस के मद्देनजर अंडमान और निकोबार प्रशासन ने एहतियात के तौर बड़े फैसले लिए हैं. समुद्र तट, इको-पर्यटन स्थल और वाटर स्पोर्ट्स 16 से 26 मार्च 2020 तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. प्रशासन ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि सभी पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि वे इस समय  अंडमान और निकोबार द्वीप की यात्रा करने से परहेज करें. सभी टूर ऑपरेटर अपने ग्राहकों को अपने अनुसार सलाह दे सकते हैं.

    गर्मियों में ही गुलज़ार होता है अंडमान और निकोबार
    गर्मियों का सीजन अंडमान और निकोबार जाने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. इस सीजन में बारिश बिल्कुल भी नहीं होती और गोता लगाने और समुद्री गतिविधियों के लिए मौसम एकदम ठीक होता है. अंडमान में यह सीजन जनवरी से शुरू होता है और अप्रैल के अंत तक चलता है. इस दौरान यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. इस दौरान सभी तरह के वाटर स्पोर्ट्स भी पर्यटकों के लिए उपलब्ध रहते हैं. इस दौरान तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस तक होता है और आद्रता 80 फीसदी होती है. यह अंडमान आने का सबसे अच्छा सीजन होता है. इस दौरान हवा एकदम शांत होती है और जेट स्कींइग, स्कूबा डाइविंग, पैरासेलिंग और स्नोरकेलिंग जैसे वाटरस्पोर्ट्स जारी रहते हैं.

    अंडमान निकोबार की सबसे अच्छी बात यही है कि यहां तापमान पूरे साल अच्छा होता है और तापमान में परिवर्तन बेहद कम होता है. अंडमान और निकोबार में ज्यादा सर्दी नहीं पड़ती है इसलिए इसे मानसून और समर सीजन में बांट सकते हैं.

    यह भी पढ़ें :- 

    देश में हर रोज लूटे जा रहे हैं 3 ATM, हर साल इतने करोड़ रुपये का हो रहा नुकसान

    पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, देश में जल्द खुल सकते हैं अंबेडकर नवोदय विद्वालय!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.