Coronavirus के बढ़ते मामलों पर रखी जा रही है कड़ी नजर- स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

दिल्ली में दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे हैं कोरोना पॉजिटिव मामले (प्रतीकात्मक तस्वीर )
दिल्ली में दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे हैं कोरोना पॉजिटिव मामले (प्रतीकात्मक तस्वीर )

नबी करीम इलाके के एक अति प्रभावित क्षेत्र में त्वरित परीक्षण किट (Rapid Test kit) से 70 जांच की गयी और किसी भी नमूनों में संक्रमण नहीं पाए गए. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण हरेक मौत की रोजाना जांच के लिए एक मृत्यु जांच समिति (Death Audit Committee) भी गठित की गयी है.

  • Share this:
नयी दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी (Delhi-NCR) में महामारी कोरोना वायरस (Pandemic Coronavirus) के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain)  ने मंगलवार को कहा कि प्रशासन संक्रमण के मामलों के दोगुने होने पर कड़ी नजर रखे हुए है और सारे उपाय किए जा रहे हैं.

दो हजार से अधिक हो गई है संक्रमितों की संख्या
दिल्ली सरकार (Delhi Government) के अधिकारियों के मुताबिक महानगर में सोमवार को संक्रमण के 78 नए मामले आने के साथ कोरोना वायरस के 2,081 मामले हो गए. शहर में सोमवार को दो लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 47 हो गयी. दिल्ली में 12 अप्रैल को संक्रमण के एक हजार मामले हो गए थे. इसके आठ दिन बाद 20 अप्रैल को दो हजार से ज्यादा मामले हो गए.


मृत्यु जांच समिति का गठन


जैन ने कहा, ‘मामले बढ़ रहे हैं लेकिन लॉकडाउन लागू होने से रफ्तार कम हुई है. आठ दिनों में एक हजार से बढ़कर दो हजार मामले हो गए. इसलिए हम इसके दोगुने होने की रफ्तार पर नजर रखे हुए हैं. इसके साथ ही सारे उपाए भी किए जा रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को नबी करीम इलाके के एक अति प्रभावित क्षेत्र में त्वरित परीक्षण किट (Rapid Test kit) से 70 जांच की गयी और किसी भी नमूनों में संक्रमण नहीं पाए गए. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण हरेक मौत की रोजाना जांच के लिए एक मृत्यु जांच समिति भी गठित की गयी है. अधिकारियों ने बताया कि अब तक 47 मृतकों में, 25 लोगों की उम्र 60 और उससे अधिक थी. मौत के कुल मामलों में इस आयु समूह का 53 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा है. मृतकों में 12 लोगों की उम्र 50-59 के बीच थी और 10 लोगों की उम्र 50 से कम थी.

वहीं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने मंगलवार शाम को दैनिक प्रेस वार्ता में कहा कि देश में अब तक 3252 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं. जिसमें से 705 लोग एक दिन में ठीक हुए हैं. जिसके बाद ठीक होने वालों का प्रतिशत बढ़कर 17.48  हो गया है. लव अग्रवाल ने बताया कि 24 घंटे में 1336 नए केस आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 18601 हो गई है. 24 घंटे में 47 लोगों की मौत हुई है, कुल मौत का आंकड़ा 590 है. (इनपुट-भाषा)

ये भी पढ़ें -कोरोना वायरस के इलाज के लिए कर्नाटक को ICMR से मिली प्लाज्मा थेरेपी के उपयोग की अनुमति

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज