दिल्ली के सबसे बड़े Covid अस्पताल में हाईटेक पेशेंट मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू, कैमरे से ऐसे रखी जा रही नजर
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली के सबसे बड़े Covid अस्पताल में हाईटेक पेशेंट मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू, कैमरे से ऐसे रखी जा रही नजर
दिल्ली में कोरोना के सबसे बड़े अस्पताल LNJP में मरीजों के इलाज में शिकायत के मामले लगातार सामने आ रहे थे.

एलएनजेपी अस्पताल प्रशासन (LNJP Hospital Administration) अब इस सिस्टम की मदद से मरीज (Patients) के हर गतिविधि जैसे एंबुलेंस से अस्पताल पंहुचने से लेकर उसको वॉर्ड में शिफ्ट करने तक का सारा मूवमेंट ट्रैक कर सकेंगे. साथ ही मरीजों को किस तरह से ट्टीटमेंट मिल रहा है इसकी भी जानकारी मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 10:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल (COVID-19 Hospital) लोक नायक जयप्रकाश नारायण (LNJP) अब पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों की जद में आ गया है. अस्पताल में अब कोरोना के मरीजों (Corona Patients) की लाइव मॉनिटरिंग शुरू हो गई है. इसके लिए अस्पताल में एक हाईटेक पेशेंट मॉनिटरिंग सिस्टम भी बन कर तैयार हो गया है. एलएनजेपी अस्पताल प्रशासन अब इस सिस्टम की मदद से मरीज के हर गतिविधि जैसे एंबुलेंस से अस्पताल पंहुचने से लेकर उसको वॉर्ड में शिफ्ट करने तक का सारा मूवमेंट ट्रैक करेगा. साथ ही मरीजों को किस तरह से ट्टीटमेंट मिल रहा है इसकी भी जानकारी आसानी से लेगी. मरीज को एक वार्ड से दूसरे वार्ड या फिर आईसीयू (ICU) में शिफ्ट करने में कितना वक्त लगा ये भी ट्रैक किया जा सकेगा. बता दें कि केंद्र सरकार के आदेश के बाद पूरे अस्पताल में 800 कैमरा लगाया गया है. सभी कैमरा की मॉनिटरिंग मेडिकल डायरेक्टर ऑफिस ब्लॉक में की जा रही है.

कोरोना मरीजों का अब लाइव मॉनिटरिंग शुरू
दिल्ली में कोविड-19 के सबसे बड़े अस्पताल LNJP में मरीजों के इलाज में लगातार शिकायतें मिल रही थीं. तकरीबन दो महीने पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अस्पताल का दौरा किया था. इस दौरे में ही अमित शाह ने अस्पताल प्रशासन से पूरे अस्पताल में कैमरा लगाने के लिए कहा था. अस्पताल में मरीजों की शिकायतों को दूर करने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए अस्पताल के हर कोने में अब CCTV कैमरे लगाए गए हैं. एमएस ऑफिस में ही एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसकी 24 घंटे मॉनिटरिंग की जाती है. इन कैमरों को लगाने का मकसद अस्पताल में मरीज के दाखिल होने से लेकर वार्ड में भर्ती होने तक हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकती है.

CORONAVIRUS, corona patients, High tech Patient Monitoring System, LNJP Hospital, amit shah, home minister amit shah अमित शाह, सत्येंद्र जैन, दिल्ली का स्वास्थ्य मंत्री, satyendra jain, cctv, camera monitoring sysytem, dr suresh kumar, dr naresh kumar 2000 बेड क्षमता वाले LNJP अस्पताल, एलएनजेपी अस्पताल, LNJP HOSPITAL, आईसीयू बेड, ICU Beds, CM Arvind Kejriwal, Plasma Bank, Delhi COVID-19 Update, delhi corona cases, दिल्ली में कोरोना मामले, दिल्ली कोरोना वायरस अपडेट, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, प्लाज्मा बैंक, दिल्ली सरकार , Delhi Government, कोविड-19, COVID-19,सीएम अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के सबसे बड़े Covid अस्पताल, तकरीबन दो महीने पहले ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अस्पताल का दौरा किया था.
तकरीबन दो महीने पहले ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अस्पताल का दौरा किया था.

मेडिकल वेस्ट पर भी निगरानी रखी जाएगी


कोरोना मरीजों की लाइव ट्रेकिंग के अलावा सीसीटीवी के कंट्रोल रूम से अस्पताल के हर वार्ड में मेडिकल वेस्ट पर भी निगरानी रखी जाती है. इस्तेमाल किए गए ग्लब्स या पीपीई किट का सही जगह पर फेंका जा रहा है या नहीं. इसके अलावा कोरोना वार्ड के आसपास साफ सफाई के इंतजाम को भी मॉनिटर किया जाता है. कोरोना की ड्यूटी के लिए एलएनजेपी अस्पताल में 650 सफाई कर्मचारी तैनात हैं.

क्या कहते हैं एमडी
अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार कहते हैं, 'कैमरा लगने के बाद अब मरीजों की देखभाल और बेहतर तरीके से किया जा रहा है. मरीजों को ट्रैक करने के साथ उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. अस्पताल में कितने बेड खाली हैं और कितने बेड पर मरीज हैं इसकी भी निगरानी रखी जा रही है. सफाई का विशेषतौर ख्याल रखा जा रहा है. ये कैमरा नर्स स्टेशन पर भी लगे हैं. करीब 800 कैमरा अस्पताल में लगे हैं. हर वार्ड और ब्लॉक में कैमरा लगाए हैं. इससे ना सिर्फ मरीजों को फायदा होगा बल्कि सुरक्षा भी बढ़ेगी.'

cm arvind kejriwal,home minister amit shah, arvind kejriwal letter to amit shah, Delhi Corona Update, Delhi NCR, Covid 19, Corona Virus, Corona Positive, Corona Infection, Manish sisodia, anil baijal, lnjp hospital, lok nayak hospital delhi, दिल्‍ली, दिल्‍ली न्‍यूज, दिल्‍ली न्‍यूज अपडेट, दिल्‍ली कोरोना अपडेट, दिल्‍ली एनसीआर, कोविड 19, कोरोना वायरस, कोरोना पॉजिटिव, कोरोना संक्रमण, अरविंद केजरीवाल, छतरपुर कोविड केयर सेंटर, कोविड 19 सेंटर में सेना के डॉक्टर, अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, अनिल बैजलकई दिनों बाद राजधानी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है.
कई दिनों बाद राजधानी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है. (फाइल फोटो)


क्या कहते हैं डॉक्टर
पल्मोनरी डिपार्टमेंट के हेड डॉ नरेश कुमार कहते हैं, 'अस्पताल में मॉनिटरिंग सिस्टम लग जाने के बाद अस्पताल प्रशासन को फायदा होगा. यहां पर काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को जो परेशानी पहले होती थी उससे निजाद मिलेगी. अब मरीजों के अस्पताल पहुंचने से लेकर अस्पताल से छुट्टी मिलने तक नजर रखी जाएगी. आए दिन अस्पताल में मरीज के परिजनों के द्वारा मारपीट की घटना पर भी रोक लगेगा. मरीज को बीमारी और उसकी जरूरत के हिसाब से ट्रीटमेंट मिलेगा. मेडिकल स्टाफ पर जो आरोप लगते थे कि वह मरीजों पर ध्यान नहीं देते यह समस्या भी दूर हो जाएगी. डॉक्टर, नर्स और अन्य स्टॉफ अपना काम ठीक से करेंगे. गंदगी और साफ-सफाई पर विशेष नजर होगी.'

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल का ट्वीट- दिल्ली के सबसे बड़े Covid अस्पताल में सोमवार को नहीं हुई एक भी मौत

स्वास्थ्य मंत्री ने ये कहा
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा है कि पूरे अस्पताल को हर जगह कैमरा लगाकर मोनिटरिंग की जा रही है. जिससे किसी को ये शिकायत न हो कि उसकी देखभाल नहीं कि गई. काफी अच्छे परिणाम मिल रहे हैं. दिल्ली सरकार का एलएनजेपी अस्पताल राजधानी में 2000 बेड्स के साथ कोरोना का इलाज करने वाला सबसे बड़ा अस्पताल है. कोरोना काल के शुरुआत में अस्पताल पर बदइंतजामी को लेकर सवाल उठे थे. इसी को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था को ठीक किया गया है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज