Home /News /delhi-ncr /

countrys first hydrogen car pilot project launched delsp

Hydrogen Car News: देश में आई पहली हाइड्रोजन कार, एक बार टैंक फुल कराने के बाद 650 किमी. दौड़ेगी

राजधानी दिल्‍ली में देश की पहली हाइड्रोजन कार के पायलट प्रोजेक्‍ट को लांच करते केन्‍द्रीय.

राजधानी दिल्‍ली में देश की पहली हाइड्रोजन कार के पायलट प्रोजेक्‍ट को लांच करते केन्‍द्रीय.

first hydrogen car in india News: नितिन गडकरी ने पायलट प्रोजेक्‍ट लांच के अवसर पर न्‍यूज18 हिन्‍दी से बातचीत में कहा कि यह कार कम खर्चे में चलाई जा सकेगी. उन्‍होंने कहा कि भविष्‍य में जब अपने देश में हाईड्रोजन स्‍टेशन स्‍थापित हो जाएंगे तो एक रुपये में दो किमी. तक चलाई जा सकेगी. उन्‍होंने बताया कि एक किग्रा. हाइड्रोजन की कीमत करीब एक डालर तक होने की संभावना है. इस तरह करीब 70 रुपये में 120 किमी. दूरी तय की जा सकेगी. उन्‍होंने बताया कि हाइड्रोजन कार का पायलट प्रोजेक्‍ट लांच किया गया है. अब इस दिशा में तेजी से काम होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश में पहली हाइड्रोजन कार (hydrogen car) बुधवार को राजधानी दिल्‍ली पहुंची. सड़क परिवहन मंत्री (Road Transport Minister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने हाइड्रोजन आधारित आधुनिक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FCEV) के पायलट प्रोजेक्ट को लांच किया. यह कार एक बार टैंक भराने के बाद 650 किमी. तक दौड़ेगी. हाइड्रोजन कार लग्‍जरी वाहनों में शामिल होगी. पायलट प्रोजेक्‍ट के लांचिंग के अवसर पर नितिन गडकरी के साथ केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, महेन्‍द्रनाथ पांडेय,आरके सिंह के अलावा टोयोटा के अधिकारी मौजूद थे.

नितिन गडकरी ने पायलट प्रोजेक्‍ट लांच के अवसर पर न्‍यूज18 हिन्‍दी से बातचीत में कहा कि यह कार कम खर्चे में चलाई जा सकेगी. उन्‍होंने कहा कि भविष्‍य में जब अपने देश में हाईड्रोजन स्‍टेशन स्‍थापित हो जाएंगे तो एक रुपये में दो किमी. तक चलाई जा सकेगी. उन्‍होंने बताया कि एक किग्रा. हाइड्रोजन की कीमत करीब एक डालर होने की संभावना है. इस तरह करीब 70 रुपये में 120 किमी. दूरी तय की जा सकेगी. उन्‍होंने बताया कि हाइड्रोजन कार का पायलट प्रोजेक्‍ट लांच किया गया है, अब इस दिशा में तेजी से काम होगा. एक किग्रा. हाइड्रोजन में 120 किमी. दौड़ेगी. इसका टैंक 6.2 किग्रा. का है. इस तरह एक बार टैंक भराने के बाद कार करीब साढ़े 650 किमी. तक दौड़ सकती है.

हाइड्रोजन कार के पायलट प्रोजेक्‍ट के लांचिंग के मौके पर केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महेन्‍द्रनाथ पांडेय और आरके सिंह.

हाइड्रोजन कार के पायलट प्रोजेक्‍ट के लांचिंग के मौके पर केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी.

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के साथ मिलकर दुनिया के सबसे उन्नत FCEV टोयोटा मिराई के अध्ययन और आकलन के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है, जो भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों में हाइड्रोजन से चल सकेगी. इसका नाम टोयोटा मिराई है.

यह देश में अपनी तरह की पहला प्रोजेक्‍ट होगा, जिसका उद्देश्य हाइड्रोजन, एफसीईवी तकनीक के बारे में जागरूकता फैलाना और भारत में हाइड्रोजन आधारित सोसायटी की सहायता के लिए इसके लाभों का प्रसार करना है.

Tags: Hydrogen, Road and Transport Ministry, Toyota, Union Minister Nitin Gadkari

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर