बड़ी खबरः दिल्ली हिंसा के आरोपी JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद को मिली जमानत

कोर्ट ने उमर खालिद को हर तारीख पर पेश होने का भी निर्देश दिया. (फाइल फोटो)

कोर्ट ने उमर खालिद को हर तारीख पर पेश होने का भी निर्देश दिया. (फाइल फोटो)

कड़कड़डुमा कोर्ट ने इसके साथ ही शर्त रखी है कि उमर खालिद को अपने फोन में आरोग्य सेतु (Arogya Setu) एप डाउनलोड करनी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 4:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली हिंसा के आरोपी और जवाहर लाल विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र उमर खालिद (Umar Khalid) को गुरुवार को जमानत दे दी गई. दिल्ली की कड़कड़डुमा कोर्ट ने उमर खालिद को जमानत दी है. कोर्ट ने खालिद को जमानत देते हुए शर्त रखी है कि उन्हें अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा. उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2020 में दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद को इस मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट के जरिए आरोपी बनाया था. इस मामले में उमर खालिद को पहली बार जमानत मिली है.

जमानत के साथ ही कोर्ट ने कहा है कि उमर खालिद को कोर्ट की हर तारीख पर पेश होना होगा. साथ ही वो न तो गवाहों को प्रभावित करेगा और न ही सबूतों से छेड़छाड़ की कोशिश करेगा. साथ ही समाज में शांति और सौहार्द बनाए रखने में सहयोग करेगा. कोर्ट ने इसके साथ ही आदेश दिया कि वो खजूरी खास के एसएचओ को अपना मोबाइल नंबर देगा और हर समय मोबाइल को ऑन रखना उसके लिए अनिवार्य होगा.

Youtube Video


इस दौरान कोर्ट ने कहा कि उसे अनिश्चितकाल तक के लिए जेल में नहीं रख सकते हैं क्योंकि उसकी पहचान हो गई. ऐसे में उसे जमानत मंजूर की जाती है.
गौरतलब है कि पुलिस ने दिल्ली हिंसा की साजिश रचने के आरोप में उमर खालिद को यूएपीए के तहत चार्जशीट दायर की थी. चार्जशीट के अनुसार 2016 के दौरान जेएनयू में भारत तेरे टुकड़े होंगे इंशाह अल्‍लाह इंशा अल्लाह का नारा देने के बाद आरोपी उमर खालिद ने 2020 में आपराधिक साजिश रची और नारा दिया तेरा मेरा रिश्ता क्या है ला इल्लाह इलल्लाह.

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने इस चार्जशीट में कई सबूत भी दिए थे जैसे कॉल डिटेल्स, फोटो, वॉटसएप चैट आदि. पुलिस के अनुसार दिल्ली हिंसा की पूरी वारदात को उमर खालिद पीछे बैठ कर कंट्रोल कर रहा था. हिंसा से ठीक एक दिन पहले 23 फरवरी उमर समस्तीपुर निकल गया था. इसके बाद वो लगातार हिंसा से जुड़े मामलों की अपडेट लेता रहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज