लाइव टीवी

COVID-19: दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन सेवा में आपका स्वागत है! अब तक आईं 6000 से ज्‍यादा कॉल
Delhi-Ncr News in Hindi

shankar Anand | News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 11:31 PM IST
COVID-19: दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन सेवा में आपका स्वागत है! अब तक आईं 6000 से ज्‍यादा कॉल
(सांकेतिक फोटो)

इस हेल्पलाइन सेवा पर अब तक करीब 278 ऐसी कॉल भी अटैंड की गई हैं जिसे दिल्ली से बाहर रहने वालों ने किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 11:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) द्वारा कोरोना (Corona) महामारी से लड़ने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी,  जिसके तहत लोगों को अपने घर में रहने की सलाह दी गई थी. वहीं, मेडिकल से जुड़ी जानकारी के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा एक हेल्पलाइन सेवा की शुरूआत की गई थी. अब यह हेल्पलाइन आम लोगों को लिए वरदान साबित होती जा रही है. इस 24 घंटे वाली हेल्पलाइन (Helpline) सेवा पर अब तक 6 हजार से ज्यादा कॉल आई हैं. दिल्ली पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे यानी 29 मार्च दोपहर दो बजे से लेकर 30 मार्च 2 बजे तक एक हजार 187 कॉल को पीसीआर हैंडल कर चुकी है और उससे जुड़े मसलों का समाधान किया जा रहा है.

हलांकि, इस हेल्पलाइन सेवा पर अब तक करीब 278 ऐसी भी कॉल आई हैं जो दिल्ली से बाहर रहने वालों ने मदद के लिए की थींं. दिन रात काम करने वाली इस हेल्पलाइन सेवा पर 76 ऐसे लोगों ने भी कॉल की है जो भूख से परेशान थे या जिसके पास खानपान की कोई व्यवस्था नहीं थी. उसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल प्रभाव से उसका समाधान भी करवाया गया. भूखे लोगों को कई स्थानों पर खानपान की व्यवस्था करवाने के साथ-साथ पुलिस की टीम ने अनाज और भोजन बनाने से जुड़े अन्य व्यवस्था भी करवाई. सेवा की अगर बात करें तो कई लोगों ने पुलिस से कॉल करके खाना के साथ-साथ कुछ पैसों की मांग भी की थी, जिससे वो अपना आगे घर चलाने के लिए जरूरत के सामानों की खरीदारी कर सकें.

इस हेल्पलाइन सेवा पर 592 ऐसी कॉल भी आई हैं
दिल्ली पुलिस की इस हेल्पलाइन सेवा पर 592 ऐसी कॉल भी आई हैं जिसमें फोन करने वाले शख्स ने अपने परिजनों के लिए मूवमेंट पास की मांग की है, जिससे वो अपने परिवार के सदस्यों को लेकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकें. साउथ दिल्ली पुलिस , साउथ ईस्ट जिला , सेंट्रल दिल्ली , नॉर्थ ईस्ट और नार्थ वेस्ट दिल्ली पुलिस के कई ऐसे मामले भी आए जिसमें कई लोगों इस बात का हवाला दिया कि उसके किसी परिजन की अचनाक मौत हो गई है या गंभीर रूप से इलाजरत हैं. पुलिस की टीम ने उस मामले में भी तमाम दस्तावेजोंं और जानकारियों के आधार पर मूवमेंट पास की सुविधा उपलब्ध कराई.



दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन सेवा में आपका स्वागत है


- कोरोना महामारी के मसले पर अब तक आईं 6088 कॉल
- दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन सेवा पर आईं 6 हजार से ज्यादा कॉल
- पिछले 24 घंटे के अंदर हेल्पलाइन सेवा पर आईं करीब 1,187 कॉल
- कोरोना महामारी के मसले पर समाधान के लिए बनाए गए हैं हेल्पलाइन सेवा
- लॉकडाउन की घोषणा के बाद हेल्पलाइन सेवा नंबर 011 23469526 की हुई थी शुरूआत

(रिपोर्ट- शंकर आनंद)

ये भी पढ़ें- 

Jodhpur:1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में वाइस एयर मार्शल चंदन ने रचा था इतिहास

COVID-19: आपदा में रेलवे कर्मचारियों की पत्नियों ने 8 हजार मास्क बनाकर बांटे

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 11:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading