Covid-19: PM केयर्स फंड से दिल्ली में स्थापित होंगे 8 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र- सूत्र

हरियाणा पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर. (सांकेतिक फोटो)

हरियाणा पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Corona Update: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश की राजधानी दिल्‍ली में ऑक्‍सीजन की बेहद कमी हो गई है. जीवनदायनी गैस की कमी के चलते कई मरीजों की मौत तक हो चुकी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बढ़ते मामलों के चलते अन्‍य प्रदेशों की तरह देश की राजधानी दिल्‍ली में भी ऑक्‍सीजन की कमी देखने को मिली है. इसके चलते कई अस्‍पतालों में मरीजों की जान भी जा चुकी है. ऑक्‍सीजन संकट से जूझ रहे दिल्‍ली के लिए अच्‍छी खबर है. प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात राहत कोष (पीएम केयर्स) से दिल्ली में 8 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं. इससे 14.4 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी. केंद्र सरकार (Central Government) के सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि 17 मार्च को कौशिक एन्क्लेव के बुराड़ी अस्पताल में एक संयंत्र स्थापित किया गया था, जबकि चार अन्य संयंत्र 30 अप्रैल तक स्थापित होने की उम्मीद है. इनमें दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल, बाबा साहेब आम्बेडकर अस्पताल और दीप चंद बंधु अस्पताल शामिल हैं.

सूत्रों ने दावा किया कि नवंबर 2020 के बाद से हर सप्ताह समीक्षा किए जाने के बावजूद दिल्ली सरकार की तरफ से इन स्थलों को तैयार करने में देरी हुई. वहीं, दिल्ली सरकार ने केंद्र पर ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना में कथित तौर पर विफल रहने पर खुद की कमी को छुपाने के लिए गलत बयान देने का आरोप लगाया है.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण आउट ऑफ कंट्रोल हो गया है, ऐसे में अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Crisis) लगातार बनी हुई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देशभर के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के बाद अब देश के बड़े उद्योगपतियों को चिट्ठी लिखकर दिल्ली के लिए ऑक्सीजन की सहायता मांगी है. टाटा, बिरला, अंबानी, बजाज, हिंदुजा, महिंद्रा और कई बड़े उद्योगपतियों को लिखी चिट्ठी में सीएम केजरीवाल ने ऑक्सीजन के लिए सहयोग मांगा है. उन्होंने कहा कि अगर आपके पास ऑक्सीजन और टैंकर हो तो दिल्ली सरकार की मदद करें. ऐसे समय में आपसे जो भी सहयोग हो सकता हो जरूर कीजिए.

सीएम केजरीवाल ने सभी सीएम को भी पत्र लिखा है. इसमें उन्‍होंने ऑक्‍सीजन मुहैया कराने का अनुरोध किया है. केजरीवाल ने क‍हा कि हमने एक पोर्टल भी तैयार किया है. हर 2 घंटे में मैन्‍यूफैक्‍चरर से लेकर एंड यूजर तक अपडेट देनी होगी. सारी जानकारी उसमें अपडेट की जाएगी. उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में बहुत ज्यादा कोरोना का कहर बढ़ गया है. तेजी से बढ़ते केसों को देखकर यहां लॉकडाउन लगाना जरूरी हो गया था. अभी भी मामले कम नहीं हो रहे हैं. इसलिए 26 अप्रैल से 3 मई सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है. अभी भी राज्‍य के अस्‍पताल ऑक्‍सीजन की कमी से जूझ रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज