COVID-19 केस बढ़ने के बाद गौतमबुद्ध नगर में 31 जुलाई तक बढ़ाई गई धारा 144, हर तरह के कार्यक्रम पर रोक
Delhi-Ncr News in Hindi

COVID-19 केस बढ़ने के बाद गौतमबुद्ध नगर में 31 जुलाई तक बढ़ाई गई धारा 144, हर तरह के कार्यक्रम पर रोक
गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस पॉजिटिव केस की संख्‍या में तेजी से इजाफा हुआ है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इसके तहत गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddh Nagar) में घर के बाहर चार या इससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक होगी. अनलॉक 2.0 (Unlock 2.0) के दौरान भी जिले में सीआरपीसी की धारा 144 (Section 144) को जारी रखने का फैसला लिया गया है

  • Share this:
गौतमबुद्ध नगर (नोएडा). बुधवार एक जुलाई से देश भर में अनलॉक 2.0 (Unlock 2.0) की शुरुआत होने के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) जनपद में लागू धारा 144 की अवधि को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है. ऐसा प्रदेश और देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए किया गया है. इसके तहत गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddh Nagar) में घर के बाहर चार या इससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक होगी. अनलॉक 2.0 के दौरान भी जिले में सीआरपीसी की धारा 144 (Section 144) को जारी रखने का फैसला लिया गया है.

अपर पुलिस उपायुक्त (कानून व्यवस्था) आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार ने 31 जुलाई तक अनलॉक-2 घोषित किया है. उन्होंने बताया कि इसके मद्देनजर जनपद गौतमबुद्ध नगर में पहले से जारी धारा 144 को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है. अपर उपायुक्त ने बताया कि इसके तहत समस्त स्कूल,कॉलेज, शैक्षिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान इत्यादि 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. समस्त सिनेमा हॉल, जिम, तरणताल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, सभागार, असेंबली हॉल और इस प्रकार के अन्य स्थान अग्रिम आदेशों तक नहीं खोले जाएंगे. समस्त सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम अन्य सामूहिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेगी.


आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि 10 जुलाई रात्रि तक रात 8 बजे से प्रातः 6 बजे तक किसी भी व्यक्ति/ वाहन आदि का आवागमन निषिद्ध रहेगा (केवल आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर). इसके अलावा 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, एक से अधिक अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष की आयु से नीचे के बच्चे घरों के अंदर ही रहेंगे. शिवाय ऐसी परिस्थितियों में जिनमें स्वास्थ संबंधी आवश्यकता हेतु बाहर निकलना जरूरी होगा. वहीं, सार्वजनिक स्थान पर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क या फिर फेस कवर के नहीं निकलेगा एवं सार्वजनिक स्थान पर थूकना वर्जित है.



गौतमबुद्ध नगर जनपद में हैं कुल 293 कंटेनेमेंट जोन

एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि गौतमबुद्ध नगर जनपद में कुल 293 कंटेनमेंट जोन हैं. जिनमें से कंटेनमेंट जोन-1 कैटेगरी में 235 है जबकि 58 कंटेनमेंट जोन-2 कैटेगरी में हैं.

बता दें कि बुधवार की शाम आठ बजे तक गौतमबुद्ध नगर जनपद (नोएडा और ग्रेटर नोएडा) में कोरोना वायरस के 58 नए पॉजिटिव केस सामने आए. वहीं संक्रमित सत्रह लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से डिस्चार्ज कर दिया गया. इन्हें मिला कर अब तक यहां 1,523 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जनपद में अभी तक कोविड-19 के कुल 2,362 मामलों की पुष्टि हुई है. जिनमें से 817 अभी एक्टिस केस हैं. वहीं कोरोना वायरस से यहां अब तक 22 लोगों की मौत हुई है. (भाषा से इनपुट)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज