अपना शहर चुनें

States

बड़ी खबर! दिल्ली में जून के आखिर तक COVID-19 के मामले एक लाख तक पहुंचने की आशंका : रिपोर्ट

अस्पताल ने परिवार को बताया कि उन्हें 27 मई की शाम को ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी
अस्पताल ने परिवार को बताया कि उन्हें 27 मई की शाम को ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी

दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा गठित जांच समिति ने जून के आखिर तक कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के मामले बढ़कर एक लाख तक पहुंचने की आशंका जतायी है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi)में जून महीने के अंत तक करीब 15000 बिस्तर की आवश्यकता होगी, क्योंकि तब तक कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के मामले बढ़कर एक लाख तक पहुंचने की आशंका है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) को सौंपी अपनी रिपोर्ट में एक विशेषज्ञ समिति ने यह आशंका जतायी है.

पांच सदस्यीय समिति ने सौंपी रिपोर्ट
इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के कुलपति महेश वर्मा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय समिति का गठन दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने किया था और इसने शनिवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. जबकि नाम नहीं बताने की शर्त पर समिति के एक सदस्य ने कहा, ' इसमें बिस्तरों की संख्या बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया है. हमें मामलों में उछाल के मद्देनजर तैयार रहना होगा. वर्तमान में हमारे पास करीब 9500 बिस्तर हैं. हर दो सप्ताह में मामले दोगुना हो रहे हैं. हमने पूर्वानुमान लगाया है कि हमें जून के अंत तक 15000 से अधिक बिस्तरों की जरूरत होगी. जबकि जुलाई में और अधिक बिस्तर की आवश्यकता होगी.'

समिति के सदस्य ने कही ये बात
समिति के एक सदस्य ने बताया कि करीब 20-25 फीसदी मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ती है. जबकि पांच फीसदी को वेंटिलेटर या फिर आईसीयू की जरूरत होती है. रिपोर्ट में समिति ने बढ़ते मामलों से निपटने के लिए और अधिक सरकारी और निजी अस्पतालों को कोविड-19 अस्पताल के तौर पर तब्दील करने की सिफारिश की है. रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि इस महीने के अंत तक कोविड-19 के मामले एक लाख के आंकड़े को छू सकते हैं.



समिति के सदस्य ने कहा, ' कुछ नर्सिंग होम को कोविड-19 के इलाज के लिए तब्दील किया जा सकता है. कुछ क्लब और स्टेडियम को भी कामचलाऊ अस्पताल के तौर पर तैयार किया जा सकता है, जिसमें बिस्तर के साथ ही ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्ध हो.'

दिल्‍ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 29943
राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस का कहर जारी है. जबकि पिछले 24 घंटों में 1007 नए मामले सामने आने से अरविंद केजरीवाल सरकार की परेशानी और बढ़ गयी है. इसके साथ दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 29943 पहुंच गया है. हालांकि शहर में किसी एक दिन में सर्वाधिक मामले 3 जून को सामने आये थे और यह संख्या 1513 थी. यही नहीं, दिल्‍ली सरकार के मुताबिक पिछले 24 घंटे 17 मौत हुई हैं. इसके चलते मरने वालों का आंकड़ा 874 पर पहुंचा गया है. जबकि 358 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट गए हैं. दिल्‍ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 29943 तक पहुंच गया है. वहीं, इस समय राष्‍ट्रीय राजधानी में वायरस के 17712 एक्टिव मरीज हैं, जिनका विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है. जबकि अब तक कुल 11357 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं.

ये भी पढ़ें

LG अनिल बैजल ने पलटा सरकार का फैसला, अब कोई भी करा सकता है दिल्ली में इलाज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज